बॉलीवुड

जब रेखा और अमिताभ की शिकायत लेकर धर्मेंद्र के पास पहुंच गए थे रंजीत, सेट पर होता था कुछ ऐसा काम

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन और मशहूर एवं ख़ूबसूरत अभिनेत्री रेखा का प्यार किसी से छिपा नहीं है, दोनों ने बेशक दुनिया से अपने प्यार को छिपाया है, लेकिन दुनिया को सब ख़बर है. एक समय दोनों एक दूसरे के प्यार में पागल हुआ करते थे. शादीशुदा होने के बावजूद अमिताभ का रेखा के साथ लंबा अफेयर चला था.

अक्सर फ़िल्मी गलियारों में रेखा और अमिताभ के प्यार के अफ़सानों की चर्चाएं होती रहती है. दोनों ने कई फिल्मों में साथ में काम भी किया था और ऐसे में दोनों का रिश्ता भी काफी मजबूत हो गया. लेकिन यह रिश्ता अधिक लंबा नहीं चल सका. रेखा और अमिताभ बच्चन ने आख़िरी बार साथ में साल 1981 में आई फिल्म ‘सिलसिला’ में काम किया था.

ऐसा कहा जाता है कि, रेखा और अमिताभ फिल्म की शूटिंग के खत्म होने के बाद शाम का समय साथ में बिताते थे, लेकिन जब फिल्म ‘कारनामा’ की शूटिंग चल रही थी तो रेखा और अमिताभ के बीच ऐसा नहीं हो सका. दरअसल, इसके पीछे की वजह मशहूर अभिनेता रंजीत थे.

फिल्म ‘कारनामा’ का निर्देशन रंजीत ने किया था. इस फिल्म में विनोद खन्ना के अपोजिट रंजीत ने रेखा को साइन किया. रंजीत ने रेखा का शेड्यूल शाम को रखा जिससे रेखा को शूटिंग में परेशानी आने लगी. क्योंकि रेखा शाम को जल्द से जल्द शूटिंग खत्म कर अमिताभ के पास जाना छाती थी, लेकिन शाम के शेड्यूल के चलते यह सम्भव नहीं था. रेखा ने रंजीत ने गुहार लगाई कि वे शूटिंग का समय बदल दे लेकिन रंजीत ने रेखा की बात को स्वीकार नहीं किया.

जब रंजीत ने रेखा की बात मैंने से इंकार कर दिया तो रेखा ने उन्हें फिल्म छोड़ने की धमकी दे डाली. ऐसे में रंजीत को समझ में नहीं आया कि वे क्या करें. वे ऐसे में मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के पास रेखा की शिकायत लेकर पहुंचे. तब धर्मेंद्र ने उन्हें समझाया कि अगर रेखा ऐसा नहीं चाहती है तो वे किसी दूसरी अभिनेत्री को साइन कर लें.

धर्मेंद्र का सुझाव रंजीत को पसंद आ गया और उन्होंने रेखा के स्थान पर लीड एक्ट्रेस के रूप में फराह नाज को साइन किया और फिर यह फिल्म पूरी हुई. रंजीत के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अहम रोल में विनोद खन्ना और फराह नाज के साथ ही अमरीश पुरी, नीना गुप्ता, किमी काटकर और निरुपा रॉय जैसे सितारें भी थे. यह फिल्म साल 1990 में रिलीज हुई थी.

वर्कफ़्रंट की बात करें तो रंजीत और रेखा बीते लंबे समय से फिल्मों से दूर बने हुए हैं. वहीं अमिताभ बच्चन का गेम शो कौन बनेगा करोड़पति का 12वां सीजन कुछ दिनों पहले ही ख़त्म हुआ है. साथ ही वे कई फिल्मों में भी व्यस्त चल रहे हैं. उनकी आगामी फिल्मों में ब्रह्मास्त्र और मेडे शामिल है. ब्रह्मास्त्र जल्द रिलीज होगी जिसमें उनके साथ आलिया भट्ट और रणबीर कपूर अहम रोल में होंगे. वहीं मेडे में अमिताभ और अजय देवगन की जोड़ी नजर आने वाली है.

Back to top button