बॉलीवुड

अपने स्टारडम को नहीं संभाल पाय ये, अगर ये गलती न करते तो इनसे बड़ा स्टार इंडस्ट्री में नहीं होता

हमने अक्सर लोगों को यह कहते हुए देखा है कि सफलता पाना जितना मुश्किल है उससे ज्यादा उसे बनाये रखना है. सफलता के भार को हर कोई संभाल नहीं सकता इसका भार अच्छे-अच्छों की कमर तोड़ देता है. इसके सबसे अच्छे उदाहरण आप बॉलीवुड से ले सकते है. यहाँ आपको ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे जिनके हाथ से सफलता रेत की तरह फिसल गई. कभी इनके हाथ बेशुमार सफलता हाथ लगी थी, लेकिन आज ये गुमनामी के अंधेरों में खो चुके है.

शक्ति कपूर
बॉलीवुड के मुख्य विलेन के रूप में शक्ति कपूर ने शानदार सफलता हासिल की थी. 90 के दौर में शक्ति कपूर अपने करियर के चरम पर थे. विलेन का रोल हो या कॉमेडी रोल, शक्ति कपूर हर जगह अपना काम बेहतरीन तरीके से करते थे. इसी दौरान कास्टिंग काउच में नाम सामने आने से उनेक करियर को अच्छा खासा बट्टा लग गया. शक्ति कपूर का 2005 में एक न्यूज़ चैनल द्वारा स्टिंग ऑपरेशन किया जिसमे वह एक स्ट्रग्लिंग एक्ट्रेस से कॉम्प्रोमाइज करनी की बात कहकर उसे करियर में आगे बढ़ाने की बात कह रहे थे.

अभिजीत भट्टाचार्य
बॉलीवुड में एक ऐसा भी दौर था जब सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य किंग खान की आवाज़ बन गए थे. अभिजीत भट्टाचार्य ने शाहरुख खान के कई सुपरहिट सांग्स को अपनी आवाज़ दी थी. लेकिन अपनी शानदार आवाज़ से उन्होने जितना नाम कमाया वहीं उससे ज्यादा वह विवादों में भी बने रहे. वह अपनी हेट स्पीच और होमोफोबिक ट्विटस के कारण बदनाम होते चले गए. अभिजीत ने बॉलीवुड के तीनों खान अभियता के खिलाफ भी इंटरव्यूज़ में जमकर जनाब शनाब कहा है. यही से उन्हें धीरे-धीरे काम मिलना बंद हो गया.

विवेक ओबरॉय
बॉलीवुड में फिल्म ‘कंपनी’ के साथ डेब्यू करने वाले विवेक ओबरॉय पहली फिल्म से ही स्टार बन गए थे. इसी के साथ विवेक प्यार के नशे में भी डूबने लगे, वह बॉलीवुड ब्यूटी ऐश्वर्या राय के इशक में पागल होने लग गए थे. ऐश्वर्या के चक्कर में उन्होंने सलमान खान से भी दुश्मनी ले ली और उनका करियर बर्बाद होता चला गया. यहाँ से विवेक को फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया और वो गायब हो गए.

शाइनी अहूजा
शाइनी आहूजा एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने बिना किसी की जान-पहचान के बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई थी. गैंगस्टर, लाइफ इन अ मेट्रों, भूल-भुलैया और वैल्कम बेक जैसी फिल्मों में उन्होंने शानदार काम किया था. इसके बाद से ही लोग उनकी फेन्स फॉलोविंग भी बढ़ गई. इसी बीच 2009 में शाइनी पर अपने ही घर की काम करने वाली महिला पर रेप व धमकाने का आरोप लगा था. यही से शाइनी अहूजा का करियर तबाह हो गया.

जायद ख़ान
जायद ख़ान अभिनेता फरदीन खान के चचेरे भाई है. उनका करियर भी फरदीन की तरह ही गुमनामी में डूबता चला गया. इंडस्ट्री के हैंडसम स्टार कहे जाने जायद ख़ान पर उनका फिल्म चुनने का तरीका ही ले डूबा. बैक टू बैक फ्लॉप फिल्में देने के कारण उनका फिल्मी करियर भी फ्लॉप होता चला गया.

फरदीन खान
फरदीन जब इंडस्ट्री के उभरते सितारे थे उन्हीं दिनो में वह ड्रग्स(कोकिन) का सेवन करने के इल्ज़ाम में हिरासत में लिए गए थे. उसके बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया.

Back to top button