स्वास्थ्य

सिर्फ महंगी डाइट ही नहीं इन 5 फ्रूट्स को रोजाना खाकर भी आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते है.

दुनिया भर में आजकल लोगों का खानपान बदल चुका है. इसके साथ ही दुनिया भर के तमाम तनाव से इंसान परेशान रहने लगा है. कई लोग इस तनाव के कारन कुछ न कुछ खाते रहते है. इस वजह से उनका वजन बढ़ता जाता है. जब आँख खुलती है तो तेज़ी से जीम और डाइट का सहारा लिया जाता है. इसके साथ ही कई लोग तेज़ी से वजन घटाने के लिए आमतौर पर लेने वाला भोजन भी छोड़ देते है.

जब भी हम लोग डाइट की तरफ जाते है तो अमूमन वजन कम करने के लिए फ्रूट की ओर चले जाते है. अगर अनाज की जगह फ्रूट्स को ही रोजाना के डाइट (Daily Diet) में शामिल करें तो शायद वजन जल्‍दी से घटेगा, यही सोच अमूमन सभी की होती है. पर हमे और भी ज्यादा परेशानी तब होती है जब हम ये सब करने के बाद भी वजन नहीं घटा पाते है.

इसकी सबसे बड़ी वजह सही फलों का चुनाव ना होना हो सकता है. हम लोग अज्ञानता के कारण उन फलों को भी सेवन में ले लेते है, जिन्हे डाइटिंग के दौरान नहीं खाना चाहिए. इसके कारण हमारे दिन भर की मेहनत बेकार हो जाती है और वर्क आउट करके हम जो कैलोरी खत्म करते है वह दोबारा से शरीर में आ जाती है. इसलिए जब भी आप डाइटिंग का प्‍लान बनाएं तो फलों के चुनाव से पहले उनकी पूरी जानकारी निकाल लें.

केला
केला एक सुपरफूड माना जाता है. लेकिन वजन घटाने के दौरान अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे है तो इसके बारे में सोच जरूर ले. केला कैलोरी से भरपूर होता है जिसमें प्राकृतिक मीठापन होता है. एक केले में लगभग 150 कैलोरी मौजूद होती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के बराबर होती है. आप 2 से 3 केले खाने के बजाय दिन में 1 केला ही खाये तो आपके लिए बेहतर होगा.

अंगूर
शरीर के फायदें के हिसाब से अंगूर बहुत ही अच्छा फ्रूट है. मगर अंगूर में वसा और शुगर दोनों ही भरपूर मात्रा में होता है. अगर हम 100 ग्राम अंगूर की बात करें तो इसमें करीब 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी मौजूद रहती है. इसके नियमित सेवन से भी आपका वजन बढ़ सकता है.

आम
फलों का राजा आम, आखिर इस फल को खाने से कौन ही मना कर सकता है. आम के टुकड़े में 99 कैलोरी होती है. एक बार आम को खाने से अपने शरीर में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेड ले लेते है. आम में लगभग 23 ग्राम नेचुरल शुगर और लगभग 3 ग्राम फाइबर मौजूद रहता है. ऐसे में आम खाएं लेकिन सीमित मात्रा में ही, वरना वजन कम करना आपका सपना -सपना ही रह जाएगा.

एवोकैडो
एवोकैडो भी एक ऐसा फल है जो हाई कैलोरी से भरपूर होता है. जानकारी के मुताबिक इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी शामिल होती है. इसमें हेल्दी फैट भी होता है ऐसे में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

किशमिश और मुनक्‍का
किशमिश और मुनक्‍का में भी अंगूर के ही मुकाबले काफी अधिक कैलोरी होती है. एक कप किशमिश में 500 कैलोरी पाई जाती है. वहीं इतनी ही मात्रा में मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. इसलिए वजन काम करते वक़्त ध्यान रखे की इसका भी सेवन जहां तक ही नहीं करे.

Back to top button