बॉलीवुड

58 की उम्र में भी कुंवारे हैं संजय लीला भंसाली, कभी इस कोरियोग्राफर पर आया था दिल लेकिन शादी..

हिंदी सिनेमा के सबसे सफ़ल निर्देशकों में 58 वर्षीय संजय लीला भंसाली भी अपना स्थान रखते हैं. वे आज के समय के सबसे कामयाब बॉलीवुड डायरेक्टर्स में गिने जाते हैं. 24 फरवरी, साल 1963 को मुंबई में जन्मे संजय लीला भंसाली आज तक कुंवारे हैं. 58 की उम्र के बावजूद उन्होंने आज तक शादी नहीं की है. बहुत ही कम लोग इसके पीछे की वजह जानते हैं. आइए आज आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं…

आज के समय में संजय लीला भंसाली एक ऐसे फिल्म निर्देशक है, जिनके साथ हर कोई अभिनेता और अभिनेत्री काम करना चाहती है. वे अब तक कई धमाकेदार फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं. न केवल वे एक कामयाब निर्देशक है, बल्कि प्रोड्यूसर, म्यूजिक डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर भी हैं. साफ़ शब्दों में कहा जाए तो संजय बहुमुखी प्रतिभा के धनी है.

छोटी उम्र में ही भंसाली ने फ़िल्मी दुनिया से जुड़ने का सपना देख लिया था. उन्होंने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से पूरी की. बाद में निर्देशक ने एडिटिंग का कोर्स किया. गौरतलब है कि, हिंदी सिनेमा में संजय ने अपने कदम विधु विनोद चोपड़ा चोपड़ा के साथ असिस्टेंट के तौर पर रखे थे. उस समय संजय और विधु दोनों ने साथ में फिल्म ‘परिंदा’, ‘1942 अ लव स्टोरी’ जैसी सुपरहिट फिल्में बनाई थी.

संजय लीला भंसाली ने आगे जाकर करीब नाम की फिल्म का निर्देशन करने से इंकार कर दिया और इसी के साथ संजय एवं विधु की जोड़ी भी टूट गई. विधु विनोद चोपड़ा से अलग होते ही अपनी पहली फिल्म ‘खामोशी’ बनाई. संजय की पहली ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था और फिल्म सुपरहिट की श्रेणी में शामिल हो गई थी.

संजय लीला भंसाली के करियर के शुरुआती दिनों की सबसे सफ़ल और हिट फिल्मों में अजय देवगन, ऐश्वर्या राय बच्चन और सलमान खान द्वारा अभिनीत फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ शामिल है. 1999 में आई इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

वैसे अगर संजय लीला भंसाली की फिल्मों पर गौर किया जाए तो उनके निर्देशन में बनी अधिकतर फिल्मों की कहानी प्रेम कहानी पर ही आधारित होती है. जब एक बार संजय लीला से इसके पीछे की वजह पूछी गई थी, तो उन्होंने अपने साक्षात्कार में बताया था कि “वो प्रेम कहानियां ‌इसलिए बनाते हैं क्योंकि उनकी लाइफ में कोई प्यार नहीं है.”

क्यों अब तक कुंवारे हैं संजय ?

अपने साक्षात्कार में संजय शादी न करने के पीछे की वजह का ख़ुलासा करते हुए कह चुके हैं कि उनका शादी करने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है. लेकिन इसके पीछे कुछ और भी कयास लगाए जाते हैं. बता दें कि, जिस समय संजय ‘हम दिल दे चुके सनम’ का निर्देशन कर रहे थे, तब वे कोरियोग्राफर वैभवी मर्चेंट को दिल दे बैठे थे. लेकिन यह प्रेम कहानी पूरी नहीं हो पाई. दोनों के ही दिलम में एक दूसरे के लिए प्यार था, हालांकि यह इश्क किसी कारणवश अधूरा रह गया.

मीडिया में भी संजय और वैभवी के प्यार के चर्चे होते थे, लेकिन दोनों ने कभी भी अपने अफ़ेयर की बात को स्वीकार नहीं किया था. कई लोग संजय के कुंवारे रहने की वजह वैभवी मर्चेंट और उनका प्यार सफ़ल न होना भी मानते हैं.

संजय लीला भंसाली ने अपने लम्बे फ़िल्मी करियर में अब तक देवदास, ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’ और पद्मावत जैसी कई ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्में दी है. उनकी फिल्मों का फैंस को बेसब्री से इंतज़ार रहता है. संजय कितने सफ़ल और कितने बड़े फिल्म निर्देशक है, इस बात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि साल 2002 में आई फिल्म देवदास ने कुल 5 राष्ट्रीय पुरस्कार और 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे. उनकी आगामी फिल्म में “गंगूबाई काठियावाड़ी” शामिल है, जिसमें अहम रोल अभिनेत्री आलिया भट्ट अदा करने जा रही है.

Back to top button