बॉलीवुड

जब नूतन को देखते ही स्कूटर से गिरते-गिरते बचे थे अमिताभ, बिग बी ने ख़ुद सुनाया था रोचक किस्सा

हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री नूतन दिग्गज़ कलाकारों में शुमार है. 50 और 60 के दशक में इंडस्ट्री में नूतन एक बड़ा नाम हुआ करती थी. बहुत छोटी उम्र में ही नूतन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. लेकिन आज भी वे अपनी अदाकारी और किस्सों के चलते इंडस्ट्री में याद की जाती है. ऐसा ही एक किस्सा उनका दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन के साथ का भी है. जब नूतन को देखकर अमिताभ गिरते-गिरते बचे थे. आइए आपको इस किस्से के बारे में बताते हैं…

इस बात से बहुत कम ही लोग वाकिफ़ है कि उनकी मां शोभना भी एक्ट्रेस रह चुकी है. नूतन ने अपनी मां के नक्शेकदम पर चलते हुए नूतन ने भी फिल्म इंडस्ट्री में ही काम करने का फ़ैसला लिया था. आगे जाकर उन्होंने अपने काम से हर किसी को हतप्रभ कर दिया और वे हिंदी सिनेमा की एक बड़ी एक्ट्रेस बनने में सफ़ल रही.

अमिताभ ने ख़ुद किया था किस्से का जिक्र…

बता दें कि, अमिताभ और नूतन ने साथ में भी काम किया है. अमिताभ ने अपने एक साक्षात्कार में एक किस्से का जिक्र करते हुए कहा था कि, वे नूतन को देखकर गिरते-गिरते बचे थे. अमिताबह के मुताबिक़, वे उस समय दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते थे. नूतन अपने पति रजनीश के साथ रोड क्रॉस कर रही थी और इस दौरान बिग बी का भी वाहन से गुजरना हुआ. नूतन को देखते ही अमिताभ का बैलेंस बिग गया और उनका स्कूटर अनियंत्रित होकर गिरने वाला था, हालांकि उन्होंने जैसे-तैसे ख़ुद को संभाल लिया था.

मिस इंडिया बनने वाली पहली अभिनेत्री बनी थी नूतन…

नूतन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में फिल्म ‘नल दमयंती’ में किया था. इसी साल वे अपनी मां की फिल्म ‘हमारी बेटी’ में भी देखने को मिली. वहीं इस दौरान उन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया. वे इस ख़िताब पर कब्ज़ा जमाने वाली पहली एक्ट्रेस बनी थी.

नूतन ने 1959 में इंडियन नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर ली थी. शादी के बाद भी उनका फिल्मों में काम करना जारी रहा. नूतन बालिग होने तक ‘हमलोग’, ‘शीशम’, ‘परबत’ और ‘आगोश’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुकी थी.

 

बता दें कि, अभिनेता मोहनीश बहल नूतन के ही बेटे हैं. 90 के दशक में मोहनीश ने कई फिल्मों में काम किया है. वहीं साल 2019 में फिल्म नोटबुक से नूतन की पोती और मोहनीश की बेटी प्रनूतन भी बॉलीवुड में कदम रख चुकी है.

 

Back to top button