बॉलीवुड

बॉलीवुड के मशहूर खलनायकों के बच्चे न नायक बन पाए न ही खलनायक, आज जीतें है ऐसी जिंदगी..

हमारे बॉलीवुड की फिल्मों में हीरो से ज्यादा महत्त्व विलेन का होता है. अगर फिल्म में विलेन नहीं तो हीरो का कुछ काम नहीं. एक तरह से देखा जाए तो हीरो से ज्यादा महत्व विलेन का होता है. विलेन जितना ज्यादा ताकतवर होगा हीरो भी उतना ही मशहूर होगा. इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हीरो से पहले विलेन को कास्ट किया जाता है. आपको नई वाली अग्निपथ में संजय दत्त का लुक तो याद ही होगा. एक ऐसा विलेन जिसकी चर्चा फिल्म के हीरो से ज्यादा हुई थी.

आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही मशहूर विलेन के बच्चों के बारे में बताने जा रहे है जो मशहूर भी हुए और कुछ अपनी पहचान तक के मोहताज़ भी हुए. पेश है मशहूर विलेन के बच्चो की लिस्ट

अमरीश पुरी और राजीव पुरी
अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे बड़े सफल खलनायकों में से एक है. अमरीश पुरी का किरदार हर फिल्म में जानदार और शानदार होता था. एक ऐसा भी जमाना था जब हर कोई अमरीश पूरी को विलेन के रूप में अपनी फिल्म में लेना चाहता था. उन्होंने लगभग सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया है. अमरीश पुरी ने जहां फिल्मों में विलेन के अलावा भी कई किरदार प्ले किये है. वहीं उनके बेटे राजीव पुरी ने फिल्मों में कभी दिलचस्पी नहीं दिखाई. वे एक मैरिन नेवीगेटर हैं.

एम.बी. शेट्टी और रोहित शेट्टी
एम.बी. शेट्टी अपने ज़माने के मशहूर स्टंट मेन थे. उनका नाम स्टंट के लिए एक तरफ़ा चलता था. एम बी शेट्टी ने फिल्मों में विलेन का किरदार निभाकर ऐसा कॉम्पटीशन शुरू किया कि विलेन का रोल निभाने वाले बाकी एक्टर भी डर गए. एम बी शेट्टी जैसा एक्टर और स्टंट मास्टर आज तक कोई नहीं आया. एम बी शेट्टी के बेटे रोहित शेट्टी बॉलीवुड के बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं.

गुलशन ग्रोवर और संजय
गुलशन ग्रोवर का नाम भी मशहूर विलेन के रूप में जाना जाता है. ‘बैडमैन’ नामा से मशहूर गुलशन कभी हीरोइन से, तो कभी हीरो की बहन को परेशान करते नज़र आते थे. वहीं उनके बेटे संजय को फिल्मों में कभी कोई दिलचस्पी नहीं रही. वह अपना बिजनेस देखते हैं.

कबीर बेदी और अदम बेदी
कबीर बेदी बॉलीवुड के सबसे हैंडसम विलेन के रूप में जाने जाते थे. उन्होंने ‘खून भरी मांग’ में विलेन के किरदार को निभा कर दर्शकों के बीच खासी लोकप्रियता हासिल की थी. कबीर बेदी के बेटे का नाम अदम बेदी है. अदम बेदी इस वक़्त एक इंटरनेशनल मॉडल हैं.

 

अमजद खान और शादाब खान
अमजद खान को आखिर कौन भूल सकता है. ‘शोले’ में गब्बर के किरदार को निभाकर वह घर -घर में मशहूर हो गए थे. उनके बेटे शादाब खान ने भी पिता कि तरह फिल्मों में करियर बनाने की सोची लेकिन कुछ ख़ास हो नहीं सका. शादाब खान फिल्म राजा की आएगी बारात से नज़र आए थे.

दलीप ताहिल और ध्रुव ताहिल
फिल्म में प्यार को नाकामयाब करने में अगर किसी विलेन को हमेशा याद किया जाता है तो वह नाम है दलीप ताहिल का. दलीप ताहिल को ‘बाजीगर’, ‘राजा’, ‘इश्क’, ‘कयामत से कमायत’ तक में विलेन के रूप में जाना जाता है. दलीप के बेटे ध्रुव ताहिल, लंदन में मॉडल हैं.

Back to top button