Sandes ऐप देने आ गया है WhatsApp को वैश्विक स्तर पर टक्कर, बेहतरीन है उसके ये ऑप्शन

इन दिनों WhatsApp काफी सुर्ख़ियों में चल रहा है. WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के कारण ट्रोल हो रहा है. WhatsApp अपने यूज़र्स का डाटा गलत तरह से इस्तेमाल कर रहा है. यह यूज़र्स का डाटा कलेक्ट कर अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करता है. इसी की वजह से इसे वैश्विक स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा. कई देशों ने WhatsApp के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.

आलोचना और कई जगह बंद हो जाने के बाद से ही WhatsApp और उसके मालिक मार्क अपनी सफाई देते फिर रहे है. उन्होंने कई बार न्यूज़ पेपर में भी इस बारे में ऐड दिया. विरोध और बंद होने के बावजूद भी WhatsApp ने सिर्फ सफाई ही दी. उन्होंने नई पॉलिसी को वापस नहीं लिया. इसी बीच हर जगह WhatsApp का एक बेहतर ऑप्शन तलाशा जा रहा है. जहां एक तरफ इसकी पॉलिसी आने के बाद सिग्नल ऐप और टेलीग्राम को बेतहाशा रूप से डाउनलोड किया गया.

इसी बीच भारत सरकार ने भी अपना खुद का एक स्वदेशी ऐप लॉन्च कर दिया है. डिजीटल इंडिया की तरफ आगे बढ़ते हुए भारत सरकार ने Sandes ऐप को लॉन्च किया है. Sandes ऐप में आपको कुछ ऐसे फीचर्स भी मिल सकते है जो आपको WhatsApp में भी नहीं मिलते होंगे. जैसे, इस ऐप में आप अपने प्रोफाइल को ज्यादा दमदार बना सकते हैं. मसलन, आप Sandes में अपने बर्थडे और प्रोफेशन की डिटेल भी डाल सकते हैं. ये फीचर आपको WhatsApp में नहीं दिया जाता है.

Sandes पर बुलाना और अपनी आईडी बनाना भी है बेहद आसान
देश में लोगों के बीच इस ऐप को लोकप्रिय बनाने और यूज को ध्यान में रखते हुए Sandes ऐप में आपको कई शानदार फीचर्स दिए जाते हैं. मसलन, किसी दोस्त या रिश्तेदार से जुड़ने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ती है. आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ईमेल के जरिए भी Sandes ऐप पर बुला सकते हैं. Sandes में आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से ही नहीं बल्कि अपनी Email ID से भी लॉगिन कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि अब आप किसी भी डिवाइस पर Sandes ऐप को आसानी से संचालन कर सकते हैं.

Chatbot भी मिलता है आपको
बहुचर्चित ऐप WhatsApp में लोग पिछले कई सालों से अपनी किसी भी समस्या के लिए एक चैटबॉट की मांग करते आ रहे हैं. Sandes ऐप में लोगों की इस समस्या को पहले से ही निपटा दिया गया है. अगर आपको इस ऐप में Sandes में कोई परेशानी आती है तो उसके हल के लिए यहां पहले से ही एक Chatbot आपको दिया गया है. आप जैसे ही Help टाइप करेंगे एक चैटबॉट आपकी मदद के लिए आ जाता है.

Sandes का लॉगआउट फीचर
देश में हाल ही में लॉन्च हुए सन्देश ऐप में सबसे अच्छी खूबी ये है कि इस में Logout फीचर मौजूद है, जो whatsapp में नहीं दिया गया था. अगर आप इस ऐप से कुछ समय के लिए ब्रेक लेना चाहते है तो यहां संभव है. आपको बता दें कि WhatsApp भी ऐसा ही एक फीचर लाने की तैयारी में है.