विशेष

भारतीय टीम की इस गलती के कारण वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना सिर्फ सपना ही रह जाएगा?

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज़ खेली जा रही है. ये सीरीज़ बेहद ही अहम् मोड़ पर है. सीरीज का पहला मैच जहां टीम इंडिया बड़े ही शर्मनाक तरीके से हारी वहीं दूसरे मैच में वापसी करते हुए इंग्लैंड के इरादों पर पानी फेर दिया. ये सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी अहम् इसलिए हो जाती है क्योंकि इसी से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जानें का रास्ता निकलेगा.

इस फाइनल के लिए न्यूजीलैंड की टीम अपनी जगह रिजर्व कर ली है. वहीं दूसरे स्थान के लिये भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया में जोरदार टक्कर हो रही है. भारत के पास टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलना का बहुत अच्छा मौका है. पर इसके लिए भारत को इंग्लैंड से कम से कम दो मैच जीतना बेहद ही जरुरी है. इसी बीच भारतीय टीम से चेन्नई टेस्ट मेंएक बहुत बड़ी गलती भी हो गई है. जिसका हर्जाना उसे बहुत महंगा पड़ सकता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम की गलती ये थी कि चेन्नई में हो रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाज काफी धीमी गति से बॉलिंग कर रहे थे. इसके कारण नियमों के मुताबिक भारतीय टीम के पॉइंट्स कट सकते है. जिससे उनका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने का सपना सिर्फ सपना ही रह सकता है. आपको बात दें कि यही गलती ऑस्ट्रेलिया टीम ने भी की थी और इसी वजह से उनके पॉइंट भी काटे गए थे. इसी तरह भारत की टीम ने 90 मिनट ब्रेक के बाद सिर्फ19.3 ओवर ही फेंके.

टेस्ट मैच के नियम के मुताबिक किसी भी टीम को 1 घंटे में 15 ओवर फेकने होते हैं. लेकिन भारतीय टीम ने इतने ही समय में काफी कम ओवर फेंके थे. भारतीय कप्तान विराट कोहली चेन्नई में चल रहे मैच के चौथे दिन पूरा ध्यान इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को जल्दी से जल्दी आउट करने में लगा हुआ था. शायद इसी वजह से उनसे यह बड़ी गलती हुई. लेकिन विराट की यह रणनीति उल्टा भारत पर ही नुकसान डाल सकती है.

अब यहाँ से भारत को 4 टेस्ट मैच में से 2 टेस्ट मैच जीतने होंगे. भारत अगर 2 टेस्ट मैच जीत लेता है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंच सकता है. भारत 2-1 से सीरीज जीते तो भी वो फाइनल में पहुंच जाएगा. इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचने के लिए 3-0, 3-1, या 4-0 से सीरीज जीतना जरुरी होगा. वहीं अगर इंग्लैंड 1-0, 2-0 या 2-1 से सीरीज पर कब्ज़ा करता है तो इसका फायदा सीधा-सीधा ऑस्ट्रेलिया को होगा और वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है. इन तीनों टीमों में से जो भी जीतेगा या फाइनल में जाएगा तो उसका मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान में न्यूज़ीलैंड से होगा.

गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम(Team India)और खिलाडियों ने गजब का खेल दिखाया. इस मैच में भारत ने 317 रन की बड़ी जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया इस सीरीज को 1-1 से बराबरी पर ले आई है और साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गई है.

Back to top button