विशेष

क्रिकेट मैच के दौरान एक बार फिर हुआ हादसा, बीच मैदान पर ही बैटिंग करते वक़्त खिलाड़ी ने तोड़ा दम

क्रिकेट को हमेशा से ही अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. मतलब यहाँ कुछ भी निश्चित नहीं होता है. पल भर में कभी भी कुछ भी हो सकता है. मैच कभी भी पलट सकता है. अमूमन यह शब्द खेल के लिए ही इस्तेमाल होता है पर कभी कभी यह खिलाडियों की जिंदगी के ऊपर भी लागू हो जाता है. हमारा मतलब है कई बार खेल के दौरान मैदान में भी खिलाडियों की मौत हो जाती है.

ऐसा ही एक मामला सामने आया है पुणे से. यहाँ लाइव मैच के दौरान नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े खिलाड़ी की दिल का दौरा पड़ने की वजह से मैदान पर ही मौत हो गई है. यह मामला पुणे के जुन्नर तालुका तहसील का है. यह खिलाड़ी पुणे में हो रहे लोकल टूर्नामेंट के एक मैच का हिस्सा था. आपको बता दें कि हाल ही में इसके पहले भी महारष्ट्र में एक अन्य खिलाड़ी की मैदान पर मौत हो गई थी. इस मैच के दौरान मृतक का नाम बाबू नलावड़े बताया जा रहा है. जिनकी उम्र 47 वर्ष थी.


दोपहर के समय ओझर संघ और जामबूत संघ के बीच में यह कड़ा मुकाबला खेला जा रहा था तब यह घटना घटी. बाबू नलावड़े को घटना के बाद तुरंत ही डॉ. राउत के पास ले जाया गया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इस मैच के वीडियो के दौरान देखा जा सकता है कि जब बॉलर अपने रनअप पर वापस जा रहा था तभी यह खिलाड़ी पिच पर वहीं गिर गया था. यह खिलाड़ी अम्पायर से भी बात कर रहा था लेकिन अचानक ही गिर पड़ा.

जानकारी के मुताबिक यह खिलाड़ी अंपायर से ओवर में बची हुई गेदों के बारे में पूछ रहा था. अचानक ही यह मैदान पर गिर पड़ा. दूसरे खिलाड़ियों ने उसे संभालने की कोशिश की. लेकिन उसने गिरते के साथ ही दिल का दौरा पड़ने से दम तोड़ दिया था. इसके अलावा क्रिकेट मैच खेलते हुए हाल ही में एक और खिलाड़ी ने अपनी जान गंवा दी थी. इस खिलाड़ी ने भी महाराष्ट्र में ही मैच के दौरान दम तोड़ा था. इस खिलाड़ी का नाम रमन था. पुलिस ने बताया था कि रमन गायकवाड़ की मौत की पीछे की वजह कार्डिक अरेस्ट थी. इस खिलाड़ी को भी मैदान से अस्पताल ले जाया जा रहा था तभी इसने दम तोड़ दिया था.

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल ओडिशा के केंद्रपाड़ा में भी एक 18 साल का खिलाड़ी बीच मैदान पर ही गिर पड़ा था जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी. ज्ञात होकि उस समय केंद्रपाड़ा जिले के कॉलेज में एक लोकल मैच खेला जा रहा था. इसी मैच में खिलाड़ी को दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई. अगर अंतराष्ट्रीय खिलाडियों की बात करे तो 30 नवम्बर 1988 किओ जन्मे फिलिप ह्यूज – 27 नवम्बर 2014 को हम सब को अलविदा कह गए थे. वह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी थे. अगर आज जिन्दा होते तो शायद ऑस्ट्रेलिया की टीम में होते. उनकी मौत सर में बॉल लगने के कारण हुई थी.

Back to top button