बॉलीवुड

राजेश खन्ना के साथ काम करने से डरती थी डिंपल, कहा- ऐसा हुआ तो वे खुदकुशी कर लेंगे

राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन दोनों ही हिंदी सिनेमा के कभी न भूलने वाले और बहुत बड़े नाम. दोनों ही दिग्गज़ और दोनों ही बॉलीवुड के सुपरस्टार. राजेश खन्ना हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहलाते हैं. बाद में अमिताभ को भी सुपरस्टार का दर्जा मिला और आज भी उनका रूतबा कायम है.

बॉलीवुड में अक्सर अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना को लेकर बातें होती रहती है. राजेश और अमिताभ दोनों की एक दूसरे से तुलना होती रहती है. दोनों के फैंस दोनों को एक दूसरे से श्रेष्ठ बताते हैं. लेकिन आज हम आपको उस समय की बात बताएंगे जब अमिताभ का करियर चल पड़ा था और सुपरस्टार का दर्जा पा चुके ‘काका’ यानी कि राजेश का करियर ढलान पर था और ऐसे मुश्किल समय में डिंपल कपाड़िया भी अपने पति राजेश खन्ना को कोई सलाह नहीं देना चाहती थी. उन्हें इस बात का डर था कि अगर उन्होंने राजेश से कुछ कहा तो वे आत्महत्या कर लेंगे.

दरअसल, बात साल 1981 के दौरान की है. इससे पहले साल 1981 में अमिताभ, रेखा और जाया बच्चन के अभिनय से सजी एक फिल्म आई थी ‘सिलसिला’. इस फिल्म में अमिताभ और रेखा को आख़िरी बार साथ में देखा गया था. फिल्म में रेखा और बिग बी अहम रोल में थे. उस समय कथित तौर पर रेखा और अमिताभ एक दूसर से प्यार भी करते थे. इस फिल्म ने बिग बी के करियर को एक नई दिशा प्रदान की थी.

80 के दशक की शुरुआत में रेखा और अमिताभ को लेकर फ़िल्मी गलियारों में तरह-तरह की बातें हो रही थी. जया बच्चन लगभग-लगभग अमिताभ से शादी करने के बाद फिल्मों से दूर होने लगी थी. लेकिन उन्होंने और रेखा ने अमिताभ के साथ सिलसिला में साथ काम किया था. ऐसे में यह कहा जाने लगा कि, अमिताभ ने करियर बचाने के लिए पत्नी और कथित प्रेमिका रेखा दोनों का सहारा लिया.

अखबारों और कई पत्रिकाओं में भी इसी तरह की खबरें छपी कि अमिताभ ने करियर के लिए रेखा और जया दोनों के साथ एक साथ काम किया. वहीं इस पर राजेश खन्ना ने भी बड़ा बयान दिया था. ‘काका’ ने इसे अमिताभ की हताशा की पराकाष्ठा बताया था. जब ‘काका’ का करियर ढलान पर था तो वे उन दिनों एक दिलचस्प किस्सा सुनाया करते थे.

राजेश खन्ना ने कहा था कि, एक बार एक पार्टी में डिंपल कपाड़िया के पास निर्माता गुलशन राय गए और उन्हें अकेले में ले जाकर कहा कि अगर तुम अपने पति राजेश खन्ना के साथ एक फिल्म कर लो तो, उनका करियर बच सकता है. इसके जवाब में डिंपल ने गुलशन से कहा था कि, अगर मैंने उन्हें साथ काम करने के लिए भी कह दिया तो वे आत्महत्या कर लेंगे, साथ में काम करने की बात दो दूर की है.

Back to top button