स्वास्थ्य

कंट्रोल करे आज ही अपना ब्लड प्रेशर वरना दिल, आखों की रौशनी और हड्डियां ले बैठेगा, ये है उपाए

इन दिनों लोगों की जिंदगी तेज़ी से बदल रही है, जहां पहले लोगों की जरुरत सिर्फ दो जून की रोटी थी. वहीं अब वह धीरे-धीरे रोटी,कपडा, मकान में तब्दील हुई. अब आज वह रोटी,कपडा, मकान के साथ-साथ गाड़ी, पैसा ,आराम में तब्दील हो चुकी है. इन्ही सब के साथ लोगों को मिला है बेशुमार तनाव और उससे होने वाली बीमारिया. आज हम बात करने वाले है बेहद ही आम सी लगने वाली बिमारी ब्लड प्रेशर के बारे में.

आपको पता नहीं होगा देश में हर साल 16 लाख मौतें सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर यानी हायपरटेंशन के कारण हो जाती हैं. ज्यादातर लोगों को यह ग़लतफ़हमी होती है कि हाई ब्लड प्रेशर से सिर्फ दिल की बीमारिया ही होती है. लेकिन सच्चाई यह है कि इससे ब्रेन स्ट्रोक के अलावा शरीर के कई हिस्सों पर बुरा असर पड़ता है. शरीर में रक्त स्त्राव अधिक बढ़ने पर ग्लूकोमा और रेटिनोपैथी का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है. इसके कारण आंखों से दिखना बंद हो सकता है.

आपको सेक्स से जुड़ी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. डॉक्टर्स का कहना है कि ब्लड प्रेशर बढ़ने पर कैल्शियम शरीर में टिकने की जगह बाहर निकलने लगता है और हड्‌डियां कमजोर होने लगती है. इसलिए आज से ही अपने स्वास्थ का ध्यान रखना शुरू कर दें. अगर सही समय पर आपने अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं किया तो आपको भी गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते है.

अगर आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा रहता है तो डाइट में खट्‌टे फल जैसे संतरा, नींबू और अंगूर का सेवन करे. इनमे कई तरह के पोषक तत्व होते है जो आपके हार्ट को स्वस्थ रखते है. नींबू पानी इसके लिए सबसे कारगर उपाए हो सकता है. इसके साथ ही आप कद्दू के बीजों का भी सेवन कर सकते है. कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आर्जेनीन और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कद्दू के बीजों का तेल भी काफी असरदार होता है.

इस बीमारी में दालें और फलियां भी काफी असरदायक होती है. इनमें फायबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है जो बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर घटाता है.इस पर ही रिसर्च हो चुकी है. गाजर और गाजर का जूस भी इसमें असरकारक होता है. गाजर में फिनोलिक कम्पाउंड काफी मात्रा में मौजूद रहता है जो धमनियों की सूजन को घटाता है. नतीजा, बीपी कंट्रोल में होता है.

इनके अलावा आप अपने किचन में पाए जाने वाली सबसे सस्ती सब्जी टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते है. टमाटर पर हुई 21 अलग-अलग तरह की शोध में एक बात कॉमन रही कि इसमें मौजूद लाइकोपीन हृदय रोगियों को काफी आराम पहुंचाता है. यह सभी बातें शोध के आधार पर लिखी गई है. अलग-अलग लोगों पर इनका शोध किया गया है.

Back to top button