विशेष

फाइव स्टार होटल के नीचे बना दिया अरबों रुपये का रेलवे स्टेशन, पीयूष गोयल ने शेयर किया वीडियो

अहमदबाद : आधुनिक युग में हर चीज अपने आप में काफी ख़ास हो रही है. आज किसी भी चीज के निर्माण में पानी की तरह पैसा बहाया जाता है और जरुरत की हर चीज को उसमें जगह दी जाती है. चाहे घर हो, फार्महाउस हो या फिर कोई सार्वजनिक स्थान. आज बनने वाली हर चीज काफी ख़ूबसूरत होने के साथ ही बेहद आकर्षक और कीमती भी होती है. ऐसा ही अहमदाबाद के एक रेलवे स्टेशन के साथ भी हुआ है.

दरअसल, गुजरात के गांधीनगर (Gandhi Nagar) में ऐसा रेलवे स्टेशन बना है, जहां यात्रियों के लिए एक फाइव स्टार होटल की भी व्यवस्था की गई है. अब आप सोच सकते हैं कि, आखिर इसके लिए कितनी मोटी-तगड़ी रकम खर्च की गई होगी. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, गांधीनगर रेलवे स्टेशन को तैयार करने में 750 करोड़ रुपये का भारी-भरकम खर्च हुआ है.

ख़ास बात यह है कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर इसका एक वीडियो भी साझा किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, फिल्म अभिनेता प्रतीक गांधी स्टेशन के बारे में बातें कर रहे हैं. वीडियो शेयर करते हुए पीयूष गोयल ने लिखा, ‘यह एक होटल है या एक रेलवे स्टेशन?


वीडियो में अभिनेता प्रतीक खुद जानकारी देते हुए कह रहे हैं कि, गांधीनगर रेलवे स्टेशन का रीडेवलपमेंट करीब ₹750 करोड़ में हुआ है. जानकारी के मुताबिक़, यात्रियों को प्रार्थना रूम, बेबी फीडिंग रूम की सुविधा भी मिलेगी. जो कि आज के लिहाज से काफी ख़ास और उपयोगी भी दिखाई पड़ते हैं. वही प्राथमिक उपचार के लिए एक छोटा सा अस्पताल भी तैयार किया गया है, जिससे लोगों में इसकी रूचि ओर अधिक बढ़ेगी.

आपको यह जानकार ताज्जुब हो सकता है कि, यह रेलवे स्टेशन एक पांच सितारा होटल के नीचे बना हुआ है, हालांकि यह सच है. बताया जा रहा है कि, अगर किसी को होटल में प्रस्थान करना होगा तो वह स्टेशन के अंदर से ही एक गेट की सहायता से प्रवेश कर पाएंगे. यात्री जैसे ही ट्रेन से उतरेंगे वैसे ही वे बिना सोच-विचार और समय खर्च किए सीधे होटल पहुंच सकेंगे.

कई सुविधाओं से लैस…

स्टेशन की कायापलट होने के बाद अब रेलवे स्टेशन परिसर पर बनी नई बिल्डिंग में एंट्री गेट, बुकिंग, लिफ्ट-एस्कलेटर, बुक स्टॉल, खाने-पीने के स्टॉल सहित कई सुविधाएं मुहैया कराई गई है. वहीं किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन को सीसीटीवी कमरों ने कैद कर लिया है.

अलग-अलग आयु वर्ग के यात्रियों के लिए अलग-अलग सुविधाएं भी है. वरिष्ठ और दिव्यांग यात्रियों के लिए लिफ्ट भी बनाई गई है. साथ ही एस्कलेटर को भी जगह दी गई है. देखा जाए तो यह रेलवे स्टेशन खुद में हर उस चीज को समेटे हुए हैं, जिसकी आज के समय में आवश्यकता है.

Back to top button