बॉलीवुड

रेखा के चरित्र पर संजय दत्त की मां ने उठाये थे सवाल, बोली- मर्दों को ऐसे संकेत देती थी कि

दिग्गज़ अदाकारा रेखा से जुड़े कई मशहूर किस्से आज भी बहुत चर्चा में बने रहते हैं. हिंदी सिनेमा में 45 वर्षों से अधिक का लंबा सफ़र तय कर चुकी रेखा ने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी है. उनकी अदाकारी के साथ ही उनकी ख़ूबसूरती भी हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती है. रेखा से जुड़े जो बहुत मशहूर किस्से है, उनमे एक यह भी शामिल है कि, एक बार दिग्गज़ अदाकारा नरगिस दत्त ने उन्हें ‘चुड़ैल’ तक कह दिया था. आइए आखिर जानते है कि यह पूरा किस्सा क्या है?

गौरतलब है कि, रेखा का पिछली ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन के साथ अफेयर बहुत सुर्ख़ियों में रहा है. बिग बी के साथ ही रेखा का नाम जीतेन्द्र, धर्मेंद्र और सुनील दत्त जैसे दिग्गज़ों के साथ भी जुड़ा है. करियर के शुरुआती दिनों में रेखा को इसके चलते ख़ूब ताने-बाने भी सुनने को मिले थे. उनकी छवि एक ऐसी एक्ट्रेस की बन चुकी थी जो कि शादीशुदा अभिनेताओं के इर्द-गिर्द मंडराती थी.

अभिनेत्री रेखा के लिए उस समय कई ऐसे शब्द भी फ़िल्मी गलियारों में चर्चित थे जो किसी को भी अपने लिए पसंद नहीं आते हैं. रेखा के लिए आदमखोर, अति कामुक और सेक्स किटेन जैसे शब्दों का उपयोग भी होने लगा था. इससे उनकी छवि को भी काफी नुक़सान पहुंचा. उन्हें अभिनेता संजय दत्त की मां ने कभी इसके चलते ‘चुड़ैल’ तक कहकर संबोधित किया था. नरगिस ने रेखा के लिए और भी कई आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल भी किया था.

बात साल 1976 के दौरान की है. रेखा की उम्र इस समय महज 22 वर्ष थी. दिग्गज़ अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी और संजय दत्त की मां नरगिस ने रेखा ले किए कहा था कि, रेखा मर्दों को ऐसे संकेत देती थी कि वह उनके लिए बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. आगे नरगिस ने कहा कि कुछ लोगों के लिए रेखा किसी चुड़ैल से कम नहीं है.

रेखा को मजबूत मर्द चाहिए…

नरगिस ने आगे रेखा के बारे में और उनके हालातों को देखते हुए कहा था कि, रेखा खोई हुई सी रहती है और उसे एक मजबूत मर्द की आवश्यकता है. नरगिस के मुताबिक़, मैं रेखा को समझने लगी हूं. मुझे उसकी परेशानियां समझ में आने लगी है. रेखा को लेकर नरगिस ने यह भी कहा था कि वह मनोवैज्ञानिक परेशानियों से जूझ रही थी. दूसरी ओर नरगिस के हैरान कर देने वाले बयान पर रेखा ने कोई प्रतिक्रया नहीं दी थी.

सुनील ही नहीं संजय के साथ भी जुड़ा रेखा का नाम…

रेखा का नाम कभी दिवंगत अभिनेता और संजय दत्त के पिता सुनील दत्त के साथ भी जुड़ा था. लेकिन कुछ समय बाद ही इस तरह की चर्चाओं को विराम मिल गया था. इसके बाद संजय दत्त के साथ रेखा का नाम जुड़ गया. लेकिन सुनील की तरह ही संजय का रेखा के साथ भी रिश्ता महज कोरी अफवाह ही साबित हुआ. रेखा का सबसे अधिक चर्चित अफेयर अमिताभ बच्चन के साथ रहा. अमिताभ शादीशुदा था, इसके बावजूद रेखा और बिग बी का अफेयर लंबे समय तक सुर्ख़ियों में रहा था. आज भी दोनों के अफेयर की चर्चा अक्सर होती रहती है.

Back to top button