बॉलीवुड

अमिताभ ने 22 फिल्मों में अपना नाम ‘विजय’ रखा, जाने इसके पीछे की दिलचस्प वजह

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन (amitabh bachchan) फिल्म इंडस्ट्री में 52 साल का सफर पूर्ण कर चुके हैं। एक ट्वीट में इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा ‘आज के दिन ही फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी। 15 फरवरी, 1969.. 52 साल आभार।’

अमिताभ के फिल्मी दुनिया में 52 साल पूरे करने की खुशी में आज हम आपको उनकी फिल्मों से जुड़ी एक दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं। यदि आप ने नोटिस किया हो तो अमिताभ का 22 फिल्मों में ‘विजय’ नाम था। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा है कि उनका अधिकतर फिल्मों में विजय नाम ही क्यों होता है? आईए जानते हैं।

जंजीर, रोटी कपड़ा और मकान, हेरा-फेरी, त्रिशूल, डॉन, द ग्रेट गैम्बलर, काला पत्थर, दो और दो पांच, दोस्ताना, शान, शक्ति, आखिरी रास्ता, अकेला, आंखें, रण, शहंशाह, अग्निपथ इत्यादि कुछ ऐसी 22 फिल्में थी जिसमें अमिताभ के किरदार का नाम ‘विजय’ था। इसकी शुरुआत ‘जंजीर’ फिल्म से हुई थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट थी।

हालांकि जंजीर के पहले अमिताभ ने लगातार 12 फ्लॉप फिल्में दी थी। इतनी फ्लॉप फिल्में मिलने के बाद वह निराश हो गए थे। फिर प्रकाश मेहरा ने उन्हें अपनी ‘जंजीर’ ऑफर की। इस फिल्म को पहले कई बड़े सितारें ठुकरा चुके थे लेकिन अमिताभ ने इसके लिए हामी भर दी। एक इंटरव्यू में प्रकाश मेहरा ने बताया था कि कैसे अमिताभ शूटिंग के दौरान नर्वस रहते थे। वे इतने अधिक तनाव में थे कि एक शॉट देने के बाद कोने में जाकर कोको कोला पीने लग जाते थे।’

अमिताभ ने इस फिल्म में अपना शत प्रतिशत दिया था। यही वजह थी कि यह फिल्म हिट साबित हुई। जंजीर में अमिताभ का नाम विजय था। अमिताभ बच्चन पर कई किताबें लिख चुकी फेमस राइटर भावना सौमाया बताती हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में एक बार किसी नाम से फिल्मी सितरें की फिल्म हिट हो जाए तो बार बार उसी नाम को इस्तेमाल करने की प्रथा है।

उन्होंने जावेद अख्तर से अमिताभ की हर फिल्म में ‘विजय’ नाम रखने की वजह पूछी तो उन्होंने कहा ‘अमिताभ हर चीज पर विजय पाते थे, शायद इसलिए उनकी अधिकतर फिल्मों में किरदार का नाम विजय रहा।’

अमिताभ अब तक 205 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। उन्होंने 12 फिल्मों में डबल रोल प्ले किया है। वहीं महान फिल्म में तो ट्रिपल रोल भी किया था। 1969 में आई ‘सात हिंदुस्तानी’ अमिताभ की डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म में उनका अभिनय देख महमूद ने उन्हें तीन और फिल्में ऑफर की थी। इसके लिए उन्हें 5000, 7000 और 10,000 मेहनताना दिया गया था।

फिल्मों में आने से पहले अमिताभ कोलकाता में रेडियो अनाउंसर और एक शिपिंग कंपनी में एग्जीक्यूटिव हुआ करते थे। यहाँ उन्हें 800 रुपए महिना मिलता था। 78 वर्षीय अमिताभ की आगामी फिल्में झूंड, चेहरे, ब्रह्मास्त्र, तेरा यार हूं मैं, आंखें 2, मईडे है।

Back to top button