दिलचस्पस्वास्थ्य

टॉवल ढोते समय पानी में मिला दें ये 2 चीजें, बदबू और किटाणु दोनों का नामोनिशान मीट जाएगा

तौलिया (towels) एक ऐसी चीज यही जिसका इस्तेमाल हम सभी रोजाना चेहरा साफ करने और नहाने के बाद बॉडी पोंछने के लिए करते हैं। इसे रोज रोज धोया भी नहीं जा सकता है। ऐसे में इस तौलिया में कुछ समय के बाद बदबू आने लगती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए इसे धूप में रखा जा सकता है या फिर धोया जा सकता है। लेकिन कई बार धूप दिखाने या धोने के बाद भी इसमें से बदबू नहीं जाती है।

ऐसे में आज हम आपको तौलिया धोने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। यदि आप अपना तौलिया इस तरीके से धोएंगे तो उसमें न तो कोई बदबू रहेगी और न ही कोई किटाणु रहेंगे। इस तरह से धोने पर आपको गंदे तौलिया से होने वाली स्किन समस्याओं से भी निजात मिल जाएगा।

व्हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा दो ऐसी चीजें हैं जो आपके तौलिया को बदबूरहित और किटाणुओं से मुक्त कर देगा। विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड जर्म्स मारने का काम करता है जबकि बेकिंग सोडा का खार गुण गंदगी और तेल को हटाने में हेल्प करता है। वैसे आप चाहे तो नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

तौलिया साफ करने का सही तरीका:

वॉशिंग मशीन में तौलिया और एक कप व्हाइट विनेगर डाल दें। यदि तौलिया ज्यादा बदबूदार है तो उसे पहले गुनगुने पानी से साफ कर लें। वॉशिंग मशीन में तौलिये के साथ अन्य कपड़े न डालें। वॉशिंग मशीन में क्लीनिंग डिटर्जेंट या फिर फैब्रिक सॉफ्टनर जैसी चीजों का उपयोग भी न करें।

एक वॉश साइकिल पूरी होने पर तौलिये को वॉशिंग मशीन में पड़ा रहने दे। अब इसके ऊपर आधा कप बेकिंग सोडा छिड़कें। इसके बाद हॉट वॉटर वॉश साइकिल स्टार्ट करें। इस दौरान तौलिए में मौजूद कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए सही गर्म तापमान चुने। ऐसा कर आप तौलिये से जर्म्स और बदबू दोनों खत्म कर देंगे। यदि आपकी वॉशिंग मशीन में हॉट वॉटर वॉश फीचर न हो तो अलग से गरम पानी मिक्स कर सकते हैं।

इसके बाद तौलिये को ड्रायर में सूखने के लिए छोड़ दें। अंत में धूप हो तो उसमें भी इसे कुछ देर रख दें। यदि आप वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो यही प्रोसेस हाथ से भी की जा सकती है। शॉर्ट में कहे तो पहले एक कप व्हाइट विनेगर और पानी से तौलिये को धो लें और फिर उसमें बेकिंग सोडा छिड़कें। इस दौरान गुनगुने पानी से तौलिया धोना और भी अच्छा रहेगा।

तौलिया के अन्य टिप्स:

तौलिये को धूप में अच्छी तरह से सुखाने के बाद ही उसे फोल्ड कर के रखें। तौलिये को को धोने के लिए कम  डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। नैचुरल फैब्रिक सॉफ्टनर के रूप में व्हाइट विगेनर का यूज करें। तौलिये को लंबे समय तक गीला न रखें।

Back to top button