स्वास्थ्य

कैंसर को बुलावा देता है अंडरआर्म्स पर डियोड्रेंट लगाना, देखें इसके नुकसान की पूरी लिस्ट

साबुन, पाउडर, शैंपू और क्रीम के साथ साथ डियोड्रेंट (Deodorant) और परफ्यूम (Perfume) भी हमारी डेली लाइफ का हिस्सा बनते जा रहे हैं। कुछ लोग अपनी पसीने की बदबू छिपाने के लिए तो कुछ भीड़ में अलग थलग महकने के लिए इनका उपयोग करते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में तो बहुत से लोग कई बार डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाते हैं। कुछ तो जिस दिन न नहाए तो इसे लगाकर हीरो बन घूमते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन डियोड्रेंट और परफ्यूम्स में कई प्रकार के हानिकारक केमिकल (Chemicals) होते हैं जो आपकी हेल्थ पर बुरा असर डाल सकते हैं। कुछ रिसर्च में ये भी देखा गया है कि जो लोग डियोड्रेंट और परफ्यूम का अधिक इस्तेमाल करते हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल डियोड्रेंट और परफ्यूम में कई ऐसे कम्पाउंड्स होते हैं जो अंडरआर्म्स के फैट सेल्स में अवशोषित होकर रैशेज (Rashes) या ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का कारण बनते हैं।

आज हम आपको डियोड्रेंट में पाए जाने वाले मुख्य 5 केमिकल कम्पाउंड्स के नाम और उनसे होने वाली हानी से रूबरू कराने जा रहे हैं।

पैराबेन: डियोड्रेंट में पाया जाने वाला पैराबेन (Paraben) बॉडी के एस्ट्रोजेन और अन्य हार्मोन्स के उत्पादन की प्रोसेस में बाधा उत्पन्न करता है। आपके बेस्ट में एस्ट्रोजेन-सेंसिटिव टीशू रहते हैं। ऐसे में रोज अंडरआर्म्स में पैराबेन युक्त डियो लगाने से कैंसर सेल्स की ग्रोथ का खतरा पैदा हो जाता है।

एल्यूमीनियम: जो डियो पसीना रोकने का काम करते हैं उसमें एल्यूमीनियम (Alluminium) पाया जाता है। ये मेटल बॉडी के जींस में अस्थिरता ला देता है। इसके चलते ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं में ग्रोथ होने लगती है। कई साइंटिफिक रिसर्च में भी ये देखा गया है कि डियो में मिलने वाला एल्यूमीनियम बेस्ड कंपाउंड ब्रेस्ट कैंसर की वृद्धि का कारण बनता है।

ट्राइक्लोसैन: डियो और एंटीपर्सपिरेंट जैसे कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में ट्राइक्लोसैन (Triclosan) पाया जाता है। ये बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने का काम करता है। लेकिन ये ट्राइक्लोसैन शरीर कि हार्मोन एक्टिविटी में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इससे थायरॉयड का फंक्शन भी प्रभावित हो सकता है।

सेंट या परफ्यूम: परफ्यूम या तेज सेंट (Fragrance) के चलते छींक, आंखों से पानी या सिरदर्द जैसी प्रॉब्लम भी देखने को मिलती है। एक तरह से ये एलर्जी (Allergy) के लक्षण होते हैं जिसका मुख्य कारण तेज खुशबू होती है। इसके अलावा परफ्यूम या डियो के ज्यादा इस्तेमाल करने से कुछ लोगों में कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस नामक बीमारी भी हो जाती है। ये आपकी स्किन को रेड कर देती है और इसमें बहुत जलन और सूजन भी होती है।

Back to top button