दिलचस्प

ये हैं भारत के 8 सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स, 1 नंबर वाला IAS तो 6 नंबर वाला इंजीनियर

दुनियाभर में क्रिकेट को सबसे अधिक भारत में पसंद किया जाता है. क्रिकेटर्स के बारे में अक्सर फैन अधिक से अधिक जानने की चाह रखते हैं. सोशल मीडिया के इस जमाने में अपने फैंस के साथ क्रिकेटर्स हर जानकारी साझा करते रहते हैं, हालांकि आप यह नहीं जानते होंगे कि भारत के सबसे शिक्षित क्रिकेटर्स कौन-से हैं. आज हम आपको भारत के 8 सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं…

1- अमय खुरासिया (आईएएस ऑफ़िसर)…

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अमय खुरासिया अंतर्राष्ट्रीय स्टार पर 12 वनडे मैच खेल चुके हैं. अमय ने साल 1999 में अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था. उनके सामने टीम थी श्रीलंका. खुरासिया द्वारा डेब्यू मैच में 45 गेंदों पर 57 रनों की धमाकेदार पारी खेली गई थी. आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि अमय खुरासिया भारत के सबसे अधिक पढ़े-लिखे क्रिकेटर हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, फिलहाल अमय ‘इंडियन कस्टम्स एंड सेंट्रल एक्साइज़’ में इंस्पेक्टर के पद पर काम कर रहे हैं, इससे पहले अमय ने IAS की परीक्षा पास की थी.

2- राहुल द्रविड़ (एमबीए)…

राहुल द्रविड़ को ‘द वॉल’ के नाम से भी जाना जाता है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में राहुल द्रविड़ का बहुत बड़ा योगदान रहा है. वे दुनिया के दिग्गज़ क्रिकेटरों में शामिल होने के साथ ही भारत के सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटरों में भी शीर्ष पर स्थान रखते हैं. द्रविड़ ने बेंगलुरु के ‘सेंट जोसेफ़ कॉलेज ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन’ से एमबीए की पढ़ाई कर रखी है.

3- अनिल कुंबले (मैकेनिकल इंजीनियर)…

दिग्गज़ अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के तीसरे सबसे सफ़ल गेंदबाज है. अनिल कुंबले सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर है. उन्होंने कुचल 619 विकेट चटकाएं हैं. वहीं उनसे आगे ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज़ शेन वॉर्न (708) और श्रीलंकाई दिग्गज़ मुरलीधरन (800) का नाम शुमार है. अनिल कुंबले ने ‘Rashtreeya Vidyalaya College of Engineering’ से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है

4- जवागल श्रीनाथ (इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर)…

भारतीय क्रिकेट इतिहास में जवागल श्रीनाथ का नाम भी बड़े आदर के साथ लिया जाता है. भारत के सबसे बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ों में से एक के रूप में देखें जाने वाले जवागल श्रीनाथ ने मैसूर के ‘Sri Jayachamarajendra College of Engineering’ से ‘इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर’ की पढ़ाई की है. इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर की पढ़ाई करने वाले श्रीनाथ ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में कुल 551 विकेट हासिल किए हैं. इनमें 67 टेस्ट में 236 और 229 वनडे मैचों में 315 विकेट शामिल है.

5. रविचंद्रन अश्विन (आईटी इंजीनियर)…

भारतीय क्रिकेट टीम के अहम और सबसे सफल गेंदबाजों में से एक रविचंद्रन अश्विन भी भारत के काफी पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स में से एक हैं. जानकारी के मुताबिक़, चेन्नई के रहने वाले अश्विन ने चेन्नई के ‘SSN College of Engineering’ से बीटेक (आईटी इंजीनियरिंग) की है. अश्विन भारत के लिए अब तक टेस्ट में 400 से अधिक विकेट अपने नाम कर चुके हैं. वहीं वनडे में उनके नाम 150 और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 52 विकेट दर्ज है. गौरतलब है कि, रविचंद्रन अश्विन अब भी क्रिकेट की दुनिया में सक्रिय है. वे भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं.

6- आविष्कार सालवी (पोस्ट डॉक्टरेट इन एस्ट्रोफ़िजिक्स)…

इस भारतीय क्रिकेटर का नाम आपने शायद पहले न सुना हो, लेकिन आपको यह जानकर अचंभा होगा कि, भारत के सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स में आविष्कार सालवी का नाम भी शामिल है. उनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बहुत ही जल्द सिमट गया था. भारत के लिए महज 4 वनडे मैच खेलने वाले अविष्कार सालवी ने ‘एस्ट्रोफ़िजिक्स’ में डॉक्टरेट की है.

7- मुरली विजय (डिग्री इन इकोनॉमिक्स एंड फ़िलॉसफ़ी)…

मुरली विजय भारतीय क्रिकेट का एक जाना-माना नाम है. कभी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा रहे मुरली विजय का नाम भी भारत के सबसे शिक्षित क्रिकेटर्स की सूची में शामिल है. हमने मुरली विजय को सूची में सातवां स्थान दिया है. जानकारी के मुताबिक़, विजय के पास ‘इकोनॉमिक्स एंड फ़िलॉसफ़ी’ की डिग्री है. उनके क्रिकेट करियर पर नज़र डालें तो 36 वर्षीय मुरली ने भारत के लिए 61 टेस्ट की 105 पारियों में 3982 और 17 वनडे मैचों की 16 पारियों में 339 रन बनाए हैं. वहीं इंडियन प्रीमिर लीग यानी कि आईपीएल के 106 मैचों की 106 पारियों में उनके बल्ले से 2619 रन निकले हैं.

8- अजिंक्य रहाणे (बीकॉम)…

अजिंक्य रहाणे भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम का एक अहम हिस्सा है. साथ ही वे टेस्ट में भारतीय टीम के उप कप्तान भी हैं. बता दें कि, अजिंक्य रहाणे ने बीकॉम की डिग्री लें रखी है. वे भारतीय क्रिकेट के सबसे इंटेलीजेंट क्रिकेटर्स में से एक के रूप में भी गिने जाते हैं. रहाणे अब तक भारतीय टीम के लिए 70 टेस्ट मैचों में 4500 से अधिक रन बना चुके हैं. वहीं उनके नाम 98 वनडे मैचों में 2962 और 20 टी-20 मैचों में 375 रन दर्ज है.

Back to top button