बॉलीवुड

जब डायरेक्टर-एक्टर ने रेखा के साथ खेला गंदा खेल, धोखे में रखकर एक्ट्रेस के साथ 14 की उम्र में.’

जब भी बॉलीवुड अदाकाराओं की बात होती है तो हमेशा दिग्गज़ और ख़ूबसूरत अभिनेत्री रेखा का नाम शीर्ष पर शुमार रहता है. रेखा को चाहने वालों की संख्या आज भी करोड़ों में हैं. अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी से रेखा ने देश दुनिया के लाखों-करोड़ों दिलों को धड़काया है. रेखा ने महज 14 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में सनसनी मचा दी थी.

दरअसल, साल 1979 में एक फिल्म आई थी ‘दो शिकारी’. यह फिल्म पहले ‘अनजाना सफर’ के नाम से बन रही थी, लेकिन साल 1969 में किसी विवाद के बाद इसे साल 1979 में रिलीज किया गया था. इस समय रेखा की उम्र महज 14 वर्ष थी. उन्होंने इस फिल्म में छोटी सी उम्र में ही बोल्ड सीन दे दिए थे और वे लगातार सुर्ख़ियों में रही थी. इस फिल्म को निर्देशक कुलजीत पाल ने बनाया था, जबकि इसके निर्माता भी वे ही थे. कुलजीत ने अपनी फिल्म के लिए महज 14 साल की रेखा को साइन किया और उनके इस फैसले की बहुत आलोचना भी हुई थी.

14 दिसंबर 1979 को प्रदर्शित हुई इस फिल्म में अहम रोल में रेखा के साथ विनोद खन्ना, अमज़द ख़ान और बिस्वजीत चटर्जी थे. जानकारी के मुताबिक़, फिल्म की शूटिंग महबूब स्टूडियो में पूरी हुई थी. उस समय रेखा के रंग-रूप के साथ ही उनकी उम्र और उनके वजन पर भी कई सवाल उठे थे, लेकिन निर्माता-निर्देशक को भरोसा था कि रेखा पर्दे पर कमाल करने में कामयाब होगी.

बिस्वजीत ने रेखा को किया जबरदस्ती किस…

एक दिन फिल्म की शूटिंग चल रही थी, लेकिन रेखा को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि उनके साथ क्या हो रहा है. दरअसल, उस दिन रेखा और बिस्वजीत के बीच एक रोमांटिक सीन को शूट किया जाना था. रेखा इस बात से वाकिफ़ थी कि, उन्हें कौन सा सीन करना है, क्योंकि वे स्क्रिप्ट के साथ अपनी तैयारी पूरी कर चुकी थी. लेकन वे इस बात से बेख़बर थी कि, उनके साथ वो होने वाला है जो स्क्रिप्ट में लिखा ही नहीं था.

कुलजीत के एक्शन कहते ही बिस्वजीत ने रेखा को अपनी बांहों में ले लिया और वे रेखा को किस करने लगे. बिस्वजीत लगातार रेखा के साथ जबरदस्ती कर रहे थे. यह फिल्म की स्क्रिप्ट से बिलकुल अलग सीन था. न बिस्वजीत खुद को रोक पा रहे थे और न ही निर्देशक ने इस बीच उनसे कुछ कहा. जबकि रेखा इससे बिलकुल सन्न रह गई थी.

इस घटना ने रेखा को पूरी तरह से भीतर तक झकझोर कर रख दिया था. जाने-माने लेखक यासिर उस्मान रेखा की जीवनी ‘रेखा कैसी पहेली जिंदगानी’ में लिखते है कि, रेखा और बिस्वजीत के बीच यह सीन 5 मिनट तक चला था. लगातार 5 मिनट तक बिस्वजीत रेखा को चूमते रहे. वहां मौजूद लोग तालिया बजा रहे थे, जबकि रेखा के साथ धोखा हो रहा था और उनकी आंखों में आंसू और गुस्सा था.

बिस्वजीत ने दी सफाई…

बाद में अभिनेता बिस्वजीत चटर्जी ने इस सीन को लेकर सफाई देते हुए पल्ला झाड़ लिया था. उन्होंने यह कहकर इससे घटना से दूरी बना ली थी कि यह राजा नवाथे का आइडिया था. उन्होंने अपनी गलती न मानते हुए कहा कि मैं निर्देशक के कहने पर सिर्फ ऐसा किया था.

डायरेक्टर ने भी दी सफाई..

वहीं अपने एक साक्षात्कार में निर्माता निर्देशक कुलजीत पाल ने भी इस घटना पर अपनी बात रखी. उन्होंने इस किसिंग सीन को लेकर कहा कि, रेखा इस बारे में जानती थी और उन्होंने कहा था कि, उन्हें किसिंग सीन देने में कोई आपत्ति नहीं है.

Back to top button