समाचार

बस कंडक्टर ने फेसबुक पर डाला किडनी बचने का विज्ञापन, वजह जान छलक जाएंगे आंसू

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को तोड़ मरोड़ के रख दिया है। खासकर जब लॉकडाउन का दौर था तब कई कंपनियों को बड़ा नुकसान हुआ। इसका सीधा असर इन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों पर भी पड़ा। कोरोना महामारी के चलते न जाने कितने लोगों की नौकरी गई। वहीं जिनकी जॉब थी भी उन्हें सैलरी कट पीट के मिली। ऐसे में लोगों का महीने का बजट गड़बड़ा गया।

अब ऐसा ही कुछ कर्नाटक निवासी हनुमंथ कलेगार के साथ भी हुआ। 38 वर्षीय हनुमंथ कलेगार पेशे से एक बस कंडक्टर हैं। हाल ही में उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर अपनी किडनी सेल करने का एक विज्ञापन दिया है। उनका कहना है कि उन्हें मिलने वाली सैलरी कट पीट के मिल रही है। पूरी सैलरी न मिल पाने के चलते वे अपना घर खर्च नहीं चला पा रहे हैं। यही वजह है कि वे फेसबुक पर अपनी किडनी बेच रहे हैं।

उन्होंने अपनी किडनी सेल करने के लिए फेसबुक पर एक भावुक विज्ञापन भी दिया है। इसमें उन्होंने बताया कि वे एक ट्रांसपोर्ट इम्प्लॉई हैं। उनके पास राशन खरीदने और घर का किराया देने के पैसे नहीं है। पोस्ट में उन्होंने अपना मोबाईल नंबर भी लिखा है। वे न तो बच्चों की स्कूल की फीस चुका पा रहे हैं और न ही माता पिता का मेडिकल बिल भर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सैलरी कटकर मिलने के बाद उनके पास किडने बेचने के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

हनुमंथ North East Karnataka Road Transport Corporation (NEKRTC) के गंगावती डिपो में जॉब करते हैं। इसके पहले वे Bangalore Metropolitan Transport Corporation में भी नौकरी करते थे। जब ट्रांसपोर्ट कंपनी से हनुमंथ की सैलरी कट करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कुछ और ही कहानी बयान की।

NEKRTC’s Koppal Divisional Controller एम ए मुल्ला ने बताया कि हनुमंथ नियमित रूप से काम पर नहीं आते हैं। यही कारण है कि उन्हें पूरी सैलरी नहीं दी जा रही है। एम ए मुल्ला के अनुसार हनुमंथ से कई बार समय पर जॉब पर आने के लिए कहा गया है लेकिन वे बहुत इरेग्युलर है। इसलिए उनके द्वारा कामचोरी करने के बाद कंपनी के उपर कम सैलरी का आरोप मड़ना सरासर गलत है।

वैसे इस पूरे मामले को आप किस तरह देखते हैं? यहां किसकी गलती है? कर्मचारी की या कंपनी की? क्या कोरोना काल में आपको भी सैलरी कटपीट के मिली है? अपने अनुभव हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।

Back to top button