अध्यात्म

एक बार कर ले ये जादुई उपाए जिंदगी में कभी किसी का कर्जा नहीं चुकाना पड़ेगा,क्या कहते है शास्त्र?

आज की जिंदगी हर किसी की स्ट्रेस भरी जिंदगी है. सभी को दुनिया भर का तमाम टेंशन रहता है. पहले जहां इंसान की जिंदगी की जरुरत सिर्फ दो वक़्त की रोटी तक सिमीत थी. आज उसका दायरा फैलते जा रहा है. आज आदमी को दो वक़्त की रोटी के साथ-साथ तीन वक़्त का नास्ता और घर, कार और भोग विलास की तमाम चीचें चाहिए.

इन सब के लिए इंसान अपनी कमाई हुई वस्तुओं को गिरवी रख देता है. कई बार तो वह हद से ज्यादा कर्ज लेने में भी नहीं हिचकिचाता. इसी कर्ज से मिलता है उसे बेताहाशा मानसिक तनाव और जीवन में असंतुलन मिलता है. कर्ज चुकाते-चुकाते व्यक्ति की आर्थिक स्थिति कमजोर होने लगती है.


यदि आप भी कर्ज से परेशान हैं और तमाम प्रयास करने के बाद भी आप कर्ज के बोझ से मुक्त नहीं हो पा रहे है तो एक बार इन उपायों को जरुरु कर के देखें. आप कर्ज से लाल किताब और ज्योतिष के कुछ उपाय करके बहुत जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं. निचे पढ़िए इन उपायों को..

सबसे पहला तो यह है कि किसी भी महीने की शुक्ल पक्ष के दौरान पहले मंगलवार को कहीं भी अपने नज़दीकी शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर दूध एवं जल से अभिषेक करें और मसूर की दाल भी अर्पित करें. इतना सब करने के बाद उसी मंदिर में बैठकर ऋणमुक्तेश्वर मंत्र का कम से कम एक माला यानी 108 बार जाप अवश्य करें. इससे आपको जल्दी ही कर्ज से मुक्ति मिल सकती है.
मंत्र- ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:

आप कर्ज से मुक्ति पाने के लिए दूसरा उपाए यह कर सकते है कि किसी भी महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा के दौरान पीले वस्त्र, चने की दाल, साबूत हल्दी, पीले फल और पीली मिठाई का दान किसी अच्छे से योग्य परिष्कृत ब्राह्मण को करें. इससे भी आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी.

इसके साथ ही संकट मोचक भी आपको कर्ज से मुक्ति दिला सकते है. हर मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को तेल और पीला सिंदूर का टीका लगाकर उसी दौरान हनुमान चालीसा का पाठ भी करे. ऐसा करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां इंसान से दूर चली जाती है और मन में शांति मिलती है. इसके साथ ही आप रात को सोने से पहले अपने बेडरूम में दो टिकिया कपूर की घी में डूबा कर जला कर रख सकते है, इस उपाए से घर की नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही कर्ज भी दूर होता है.

घर में सरसों या तिल के तेल का दिया अवश्य जलाये इससे घर का और घर के आस-पास का वातावरण शुद्ध होता है. इससे इंसान की काम करने की इच्छा प्रबल होती है. साथ ही धीरे धीरे करके आपका सारा कर्ज उतरता जाता है. इन उपायों के अलावा बंदरों को गुड़-चना और केला, गाय को रोटी, मछलियों को आटे की गोली और पक्षियों को दाना खिलाना भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इससे भी इंसान को अपने कर्जे से मुक्ति मिलती है.

Back to top button