समाचार

भारत सरकार का ये आईडिया चल निकला और आज BSNL बंद होते-होते बन गई भारत की बड़ी कंपनी…

भारत में जब से जियों का आगमन हुआ है तभी से टेलीकॉम की दूसरी कंपनियों का हाल बेहद ही बुरा हो चुका है. जियो ने भारत में तहलका मचा कर रख दिया था. कॉल से लेकर इंटरनेट और सबकुछ फ्री में. भारत में मौजूद अन्य कंपनियों एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन आदि कम्पनिया इससे काफी घाटे में थी. घाटा खाने के बाद भी इन कंपनियों को प्रतियोगिता में रहने के कारण दामों में कटौती करनी पड़ी.

इसके साथ ही सबसे ज्यादा अगर किसी को नुकसान उठाना पड़ा तो वह थी भारत की टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल. सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) भारी नुकसान में थी. जियो के आने से BSNL को और भी जयादा नुकशान उठाना पड़ा. घाटे में चल रही कंपनी के सभी ग्राहक और कटने लगे. कंपनी की बंद होने की नौबद आ गई. सरकार ने घाटे में जाती इस कंपनी को पूरी तरह से बंद करने का फैसला ले लिया था.

लेकिन बंद करने से पहले ही कंपनी ने कुछ बड़े फैसले लिए. इन फैसलों से BSNL ने एक बार फिर रफ़्तार पकड़ ली और जोरदार रफ़्तार पकड़ी. आज कम्पनी काफी अच्छी तरह से चल रही है और लाखों लोग इसकी सेवा ले रहे है. एक टेक साइड telecomtalk के मुताबिक BSNL ने पिछले कुछ दिनों में अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को जबर्दस्त तरीके से मजबूत किया है.

इस नई मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की बदौलत यह सरकारी कंपनी आज प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों से कई बेहतर प्लान्स दे रही हैं. इसके साथ ही इस सरकारी कंपनी ने ग्राहकों और अपने यूजर्स की शिकायतों के लिए एक मजबूत कस्टमर सपोर्ट सिस्टम प्रस्तुत किया है. इसके साथ ही भारत संचार निगम लिमिटेड ने ग्राहकों की जरूरत को समझते हुए हर दाम और किफायती पैकेज लाना शुरू किया. आज भारत का गरीब तबका सबसे ज्यादा BSNL की सर्विस का ही लाभ उठाता है.

BSNL ने यूजर्स को लुभाने और नए ग्राहक बनाने के लिए हाल ही में अनलिमिटेड कॉलिंग सेवा शुरू कर दी है. अब हर रिचार्ज में यूजर्स को किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मुहैया कराई जाती है. इसके साथ ही कॉम्पीटीशन में बने रहने के लिए कंपनी ने हाल ही में ब्रॉडबैंड सेवा को बेहतर करने के लिए स्पीड पर काम किया है. अब भारत संचार निगम लिमिटेड के ग्राहकों को काफी बेहतर स्पीड मिलने लगी है.

गौरतलब है कि एक समय ऐसा भी आ गया था, जब BSNL घाटे में जा रही थी. इसके बाद कंपनी ने तेज़ी से बदलाव किये और आज सबसे सफलतम टेलिकॉम कंपनी में से एक है. कंपनी के बेहतर और सस्ते प्लान्स के कारण जियो और एयरटेल व अन्य टेलिकॉम यूज़र्स BSNL पर पोर्ट हो रहे है.

Back to top button