स्वास्थ्य

अस्थमा के लिए रामबाण से कम नहीं है बिच्छू बूटी, जानें इसके अन्य फायदे 

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियों का उल्लेख किया गया है, जिससे छोटी मोटी बीमारियां हमेशा के लिए खत्म हो जाती हैं। इन्ही में से एक है, बिच्छू बूटी यानी नेटल लीफ। जी हां, नेटल लीफ एक ऐसी बूटी है जिसे विज्ञान ने भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया है। दरअसल में नेटल लीफ में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्निशियम, फाइबर, सोडियम, कार्ब्स, सेलेनियम, थायमिन और विटामिन पाया जाता है।

ये सारे तत्व किसी दवाई  से कम नहीं है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आखिर नेटल लीफ किन बीमारियों में रामबाण साबित होती हैं…

कैसे करें इस्तेमाल…

1 नेटल लीफ को काफी सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसे अचानक छूने से शरीर में सिहरन पैदा हो सकती है। ऐसे में इसके पत्तियों को इस्तेमाल करने से पहले साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें और नमक पानी में उबाल दें। इसके बाद इसे बतौर सलाद खा सकते हैं।

2 बिच्छू बूटी को चाय या काढ़ा में भी डालकर पी सकते हैं, ऐसा करना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा नेटल लीफ के कैप्शूल भी मिलते हैं, इसे भी आप ले सकते हैं। मगर ध्यान रहे, नेटल  लीफ के कैप्शूल डॉक्टरों की बिना सलाह के ना लें।

जानिए क्या हैं नेटल लीफ के फायदे…

1. लिवर और दिल को रखे स्वस्थ

नेटल लीफ लीवर को डिटॉक्स करता है और शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद इथेनॉलिक एक्सट्रैक्ट तत्व दिल की बीमारियों से भी आपको बचाते हैं। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

2. प्रोस्टेट कैंसर से छुटकारा

शरीर में एक प्रोस्टेट नाम की ग्रंथि होती है, जिसके जरूरत से ज्यादा बढ़ जाने से शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नेटल लीफ किसी रामबाण से कम नहीं है। ये प्रोस्टेट ग्रंथि को बढ़ने से रोकने में मददगार है। नेटल लीफ का प्रयोग मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही करें।

3. बुखार और एलर्जी को रखे दूर

बदलते मौसम में मौसमी बुखार, सर्दी-खांसी, नाक बहना, जुकाम और एलर्जी से लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में नेटल लीफ काफी कारगर साबित हो सकता है। आप बिच्छू बूटी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं, यह फायदेमंद साबित होगा।

4. अस्थमा में फायदेमंद

बिच्छू बूटी में एंटी-अस्थमैटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, ये तत्व अस्थमा के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लिहाजा अस्थमा रोगियों के लिए बिच्छू बूटी का सेवन किसी दवाई से कम नहीं है।

5. पीरियड्स प्रॉब्लम का इलाज

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदगी और अव्यवस्थित लाइफस्टाइल में अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के मामले में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्याएं होती हैं तो आपके लिए नेटल लीफ का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल

ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं हाई ब्लड प्रेशर दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी नुकसानदेह साबित होता है। ऐसे में नेटल लीफ में मौजूद एंटी-हाइपरटेंसिव गुण ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारगर है।

7. स्किन को रखे ग्ले

स्किन में खुजली, जलन, रैशेज, एक्जिमा और दाद जैसी समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे में बिच्छू बूटी का पेस्ट इन सभी परेशानियों को जड़ से खत्म करने में काफी कारगर है। नेटल लीफ का पेस्ट सूजन और घाव भरने में भी असरदार होता है। ध्यान रहे, बिना मेडिकल एक्सपर्ट के सलाह के इसे न लगाएं।

8. बालों की समस्या को करे खत्म

बालों का झड़ना, रूखे होना, बेजान होना, डैंड्रफ और गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए भी आप नेटल लीफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नेटल लीफ का पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकते हैं।

Back to top button