बॉलीवुड

इस ग़लती की वजह से पिता से बिगड़ गए थे राजीव के रिश्ते, मौत के बाद रोते हुए मांगी थी माफी

मंगलवार की सुबह हिंदी सिनेमा के लिए बहुत ही बुरी ख़बर लेकर आई. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता रहे राज कपूर के सबसे छोटे बेटे और ऋषि एवं रणधीर कपूर के भाई राजीव कपूर ने बीते कल इस दुनिया को अलविदा कह दिया. मंगलवार सुबह हार्ट अटैक के चलते राजीव कपूर हम सभी को छोड़कर चले गए. इस ख़बर के सामने आते ही फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी.

राजीव कपूर के घर पर एक के बाद एक फ़िल्मी सितारों का जमावड़ा लगने लगा. पूरा कपूर परिवार भी अपने सदस्य को आख़िरी विदाई देने के लिए मौजूद था. राजीव कपूर का अंतिम संस्कार भी मंगलवार शाम को ही कर दिया गया. करीना कपूर और करिश्मा कपूर अपनी मां बबीता जबकि रणबीर कपूर अपनी गर्लफ्रेंड आलिया भट्ट और मां नीतू कपूर के साथ अपने चाचा को अंतिम विदाई देने पहुंचें.

गौरतलब है कि, अभिनेता रणधीर कपूर ने 10 माह के भीतर अपने दोनों छोटे भाईयों पहले ऋषि कपूर और अब राजीव कपूर को खो दिया है. रणधीर भी अपने छोटे भाई को अंतिम विदाई देने के लिए उपस्थित थे. कपूर परिवार के सभी सदस्यों ने राजीव को नम आंखों के साथ अंतिम विदाई दी.

बता दें कि, राजीव ने बॉलीवुड की कुछ एक फिल्मों में काम किया है. साल 1985 में आई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से उन्हें बहुत बड़े पहचान मिली थी. इस फिल्म से मिली पहचान को राजीव कभी दोहरा नहीं पाए. उनके फ़िल्मी करियर में इस फिल्म के अलावा और कुछ ख़ास नहीं रहा. लेकिन उनके खाते में लावा, जलजला और जबरदस्त जैसी फ़िल्में भी आईं.

पिता से बिगड़े रिश्ते…

राजीव कपूर के अपने पिता राज कपूर से भी रिश्ते बिगड़ गए थे. बता दें कि, राजीव को फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से पहचान तो मिली थी, लेकिन अभिनेत्री मंदाकिनी जैसी सफ़लता वे हासिल नहीं कर पाए थे. जानकारी के मुताबिक, इस फिल्म में बाद राजीव कपूर और राज कपूर के रिश्तों में दरार पैदा हो गई थी.

पिता की मौत के बाद मांगी माफी…

राजीव कपूर के अपने पिता राज कपूर से रिश्ते बेहद ख़राब हो चुके थे, हालांकि अपने पिता से उन्होंने उनका निधन होने के बाद माफी मांगी थी. दरअसल, बात राज कपूर की मौत के बाद उस समय की है जब आरके स्टूडियो को बेचने का निर्णय लिया गया था और यह स्टूडियो बिक्री के मुआने पर खड़ा था.

आरके स्टूडियो में आखिरी साल गणेश चतुर्थी की पूजा हो रही थी. ऐसे में राजीव अपने पिता को याद कर भावुक हो गए थे. अपने दिवंगत पिता से राजीव ने आरके स्टूडियो को बेचने के बड़े और कड़े निर्णय पर माफी मांगी थी. इस दौरान राजीव अपने आंसू को भी काबू नहीं कर पाए थे.

राजीव कपूर ने उस दौरान कहा था कि, आखिरी बार इस स्टूडियो में गणेश चतुर्थी मनाने को लेकर हम उत्साहित भी हैं और भावुक भी. हालांकि प्रैक्टिकल होकर देखें तो हमे यह निर्णय लेना ही पड़ा. हमें माफ कर दीजिए पापा, लेकिन हमें सोच विचार करने के बाद यह कदम उठाना पड़ रहा है. साथ ही राजीव ने कहा था कि, शहर से बहुत दूरी पर स्थित होने के चलते स्टार्स को यहां आने में बहुत समस्या होती है.

Back to top button