विशेष

‘हवाई चप्पल’ का नाम कैसे पड़ा? क्या इसका हवा से कोई संबंध है? जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

वैसे तो पैरों में पहनने के लिए आजकल कई सारे फैशन से भरे विकल्प जैसे जूते, सैंडल इत्यादि उपलब्ध हैं। लेकिन असली मजा, आराम और कंफर्ट स्लीपर, चप्पल या फ्लिप फ्लॉप्स पहनने पर ही मिलता है। यह भी कई अलग अलग मटेरियल से बनते हैं जैसे चमड़ा, कपड़ा, प्लास्टिक और रबड़।

इन सभी चप्पलों में ‘हवाई चप्पल’ सबसे अधिक पॉपुलर है। ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा है कि इसका नाम ‘हवाई चप्पल’ कैसे पड़ा? मतलब अब इन ‘हवाई चप्पलों’ को पैरों में पहन उड़ तो नहीं सकते हैं। फिर इसका नाम हवाई क्यों रखा गया? दरअसल इसके पीछे एक दिलचस्प वजह है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

ऐसे पड़ा ‘हवाई चप्पल’ नाम

अमेरिका में एक आईलैंड है जिसका नाम ‘हवाई’ है। इस आईलैंड पर ‘टी’ नाम का एक विशेष पेड़ पाया जाता है। इसी पेड़ में एक खास किस्म का फैब्रिक होता है जिसका इस्तेमाल चप्पले बनाने में किया जाता है। बस यही वजह है कि इसे हवाई चप्पल कहते हैं।

कहने का मतलब ये है कि हवाई चप्पल का हवा से कोई लेना देना नहीं है। इसका यह नाम अमेरिका के ‘हवाई’ आईलैंड की वजह से पड़ा है। इस आईलैंड के पेड़ से जो भी चप्पलें बनती हैं उन्हें हवाई चप्पल कहा जाता है।

डिजाइन की खोज ऐसे हुई

इन हवाई चप्पलों का डिजाइन जापान में पहने जाने वाले फ्लैट स्लिपर्स ‘ज़ोरी’ या हाईहील सैंडल्स ‘गेटा’ से काफी हद तक मिलता जुलता है। ऐसा इसलिए कि 1880 में जापान के ग्रामीण इलाकों से मजदूर हवाई आईलैंड पर खेत एवं कारखानों में काम करने के लिए आए थे। बस उन्हीं लोगों के साथ इस तरह की चप्पलों के डिजाइन हवाई आ गए।

इसलिए है पुर दुनिया में पॉपुलर

पूरी दुनिया में हवाई चप्पल इतनी लोकप्रिय क्यों है? इसकी वजह भी बड़ी दिलचस्प है। दरअसल द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी सैनिकों ने हवाई चप्पल का इस्तेमाल किया था। माना जाता है कि ये चप्पल काफी मजबूत और आरामदायक है। कुछ ये भी कहते हैं कि इन चप्पलों को पहनकर ज्यादा भी चल लें तो थकान महसूस नहीं होती है। बस इसी के चलते ये पूरी दुनिया में मशहूर हो गई।

एक स्टोरी ये भी

ब्राजील में भी जूते चप्पल का निर्माण करने वाली ‘हवाइनाज’ नाम की एक बड़ी कंपनी है। इस कंपनी ने 1962 में रबड़ की चप्पलें बनाना स्टार्ट किया था। ये चप्पलें भी सफेद और नीले रंग वाली थी। गौरतलब है कि हवाई चप्पलों का यह डिजाइन सबसे अधिक लोकप्रिय है। कहा जाता है कि हवाइनाज कंपनी द्वारा दुनियाभर में अपने प्रॉडक्ट्स भेजे गए। ऐसे में वहां के लोगों ने इसे ही हवाई चप्पल समझ लिया।

Back to top button