बॉलीवुड

आपके इन पसंदिता कलाकारों को समय से पहले ही मौत ने ले लिया अपने आगोश में,कारण आपको हैरान कर देगा

वर्ष 2020 हम सभी के लिए काफी भारी रहा हैं. जहां एक तरफ कोरोना जैसी महामारी ने कहर बरपाया हुआ था, वहीं दूसरी ओर उसकी वजह से लगे हुए लॉकडाउन ने सभी की कमर तोड़ कर रख दी. यह साल सिर्फ गरीबो पर ही भारी नहीं पड़ा. इसने बॉलीवुड के सितारों पर भी कहर बरपाया है. इस साल में कई बॉलीवुड सेलेब इस दुनिया में अलविदा कह चले. इनमे से कुछ की जान जानलेवा बिमारी कैंसर ने ली थी.

आज हम आपको बताने वाले है ऐसे सितारों के नाम जिनकी मौत कैंसर जैसी बीमारी के कारण हुई. आज हमने इस मुद्दे को इसलिए उठाया है क्योंकि आज 4 फ़रवरी को विश्व कैंसर डे है. ऋषि कपूर को सितंबर, 2018 में अपनी इस बीमारी के बारे में पता चला कि वह इस गंभीर बीमारी से लड़ रहे है. उन्होंने इस बात को मीडिया से भी छुपाए रखा. अभिनेता ने एक बार बिना किसी बात का खुलासा किए फैंस को सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी कि वो अपना ट्रीटमेंट कराने के लिए अमेरीका जा रहे हैं. उन्हें कैंसर है इस बात का पता मीडिया को उनके भाई रणधीर कपूर से चला. इसके बाद उनका  इलाज़ चलता रहा और कोरोना काल में उनकी तबीयत अचानक खराब हुई और उन्होंने 30 अप्रैल, 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया.

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता इरफ़ान खान भी हमें यूँ ही अचानक छोड़ कर चले गए. इरफान को भी इस बिमारी का काफी देर से पता चला था. वर्ष 2018 मार्च में उन्हें पता चला कि उन्हें कैंसर है. अभिनेता ने बताया था कि उन्हें हाई-ग्रेड न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर हुआ था. जोकि एक असाधारण बीमारी है.यह बीमारी बहुत कम लोगों को होती है. इसका ट्रीटमेंट भी बाजार में सही तरह से मौजूद नहीं है.वह काफी समय तक इलाज़ करवाने के लिए लन्दन में रहे. इन्होने भी कोरोना काल में 29 अप्रैल, 2020 को अंतिम सांस ली.

अभिनेता फिरोज खान जिन्होंने 80 से 90 के दशक में अपनी बेहतरीन पहचान बनाई थी. उसके बाद इन्होने ‘वेलकम’ फिल्म में भी काम किया था. वर्ष 2008 में कैंसर से लड़ते-लड़ते इन्होने बैंगलोर में 27 अप्रैल 2009 में आखरी सांस ली थी.

संजय दत्त की माँ और अभिनेत्री नरगिस जिन्होंने फिल्म ‘मदर इंडिया’ से दुनिया भर का ध्यान अपनी और खींचा था. उनकी मौत का कारण भी यह भयानक कैंसर बना था. कैंसर से लड़ते लड़ते उन्होंने 3 मई, 1981 को दुनिया को छोड़ दिया था. इसके बाद अभिनेता सुनील दत्त ने दोबारा शादी नहीं की. सुनील दत्त ने अकेले ही तीन बच्चों की परवरिश की.

डिंपल कपाड़िया के पति और सुपरस्टार राजेश खन्ना की मौत का कारण भी यही बिमारी थी. राजेश खन्ना ने फिल्म ‘आनंद’ में कैंसर पीड़ित युवक का किरदार निभाया था. वहीं असल जीवन में भी उन्हे कैंसर से लड़ना पड़ा. कैंसर से लड़ते हुए राजेश खन्ना ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली थी.

कैंसर के कारण बॉलीवुड के एक और टेलेंटेड अभिनेता की जान चली गई थी. अभिनेता विनोद खन्ना भी कैंसर से जंग हार गए थे. विनोद खन्ना की वर्ष 2017 में कैंसर की वजह से मौत हो गई थी.अभिनेता को ब्लैडर कैंसर था. इस तरह के कैंसर में पेशाब के दौरान जलन होना, पेशाब का रंग लाल होना, खुलकर पेशाब न आना, रक्तस्राव होना आदि लक्षण हैं.

Back to top button