बॉलीवुड

3 साल की उम्र से बॉलीवुड में काम कर रही है उर्मिला मातोंडकर, देखें बचपन से लेकर अब तक का लुक

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अभिनेत्री और शिवसेना की नेत्री उर्मिला मातोंडकर आज 47 वर्ष की हो गई हैं. उर्मिला का जन्म 4 फरवरी 1974 को मुंबई में हुआ था. उर्मिला मातोंडकर हिंदी सिनेमा का एक जाना-माना नाम है. कई हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी उर्मिला इन दिनों फ़िल्मी दुनिया से दूर रहकर राजनीति में सक्रिय हैं और वे आए दिन अपने बयानों से सुर्खियां बटोरती रहती है. आइए आज आपको एक्ट्रेस के 47वें जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं…

उर्मिला मातोंडकर केवल हिंदी सिनेमा तक ही सीमित नहीं रही हैं, उन्होंने तेलुगु, तमिल, मलयालम और मराठी सिनेमा में भी काम किया है. लेकन उन्हें असली पहचान बॉलीवुड से ही मिली है. 90 के दशक में उर्मिला फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सक्रिय थी. इस दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी.

3 साल की उम्र में डेब्यू…

बहुत कम लोग इस बात से वाक़िफ़ है कि, उर्मिला ने हिंदी सिनेमा में बाल कलाकार के रूप में भी काम किया हैं. वे जब महज तीन साल की थी, तब ही उन्होंने बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड डेब्यू कर लिया था. साल 1977 में फिल्म कर्म में वे देखने को मिली थी. इसके बाद साल 1983 में भी फिल्म ‘मासूम’ में छोटी सी उर्मिला को देखा गया.

गौरतलब है कि, फिल्म ‘मासूम’ से उर्मिला को एक बड़ी पहचान मिली थी. इस फिल्म का एक मशहूर गाना ‘लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा’ उर्मिला पर ही फिल्माया गया था. यह गाना आज भी बहुत प्रसिद्ध है. आगे जाकर बाल कलाकार के रूप में उर्मिला कुछ और फिल्मों में भी देखने को मिली.

बताया जाता है कि, मुख्य कलाकार के रूप में पहली बार उर्मिला मलयालम सिनेमा में देखने को मिली थी. इस दौरान उनकी फिल्म चाणक्यन आई थी. वहीं हिंदी सिनेमा में उन्होंने अपने कदम साल 1991 में रकाहे थे. साल 1991 में उर्मिला की पहली हिंदी फिल्म नरसिम्हा रिलीज हुई थी.

उर्मिला ने मलयालम और हिंदी दोनों ही फिल्म जगत में शानदार आगाज़ किया था. उनकी दोनों ही फ़िल्में हिट रही थी. साल 1995 में आई हिंदी फिल्म ‘रंगीला’ से उर्मिला को एक बड़ी पहचान मिली और वे बॉलीवुड पर छा गई थी. यह फिल्म मशहूर निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने बनाई थी. इस फिल्म के बाद से उर्मिला ‘रंगीला गर्ल’ के नाम से मशहूर हो गई.

 

आगे जाकर उर्मिला ने रामगोपाल वर्मा के साथ कई फिल्मों में काम किया, लेकिन उनके लिए ये अच्छे संकेत नहीं थे. दरअसल, बॉलीवुड में कई लोगों से राम गोपाल वर्मा की अनबन थी और उर्मिला की रामगोपाल के बढ़ती नजदीकियां बाद में उनके लिए खतरे का सौदा साबित हुई. बाद में जब रामगोपाल ने उर्मिला के साथ फ़िल्में बनाना बंद कर दी तो अन्य फिल्ममेकर्स ने भी उर्मिला से किनारा कर लिया और उर्मिला का करियर ढलान पर चला गया.

उर्मिला ने अपने करियर में सत्या, जुदाई, खूबसूरत, जंगल, मस्त, कौन, भूत, प्यार तूने क्या किया, एक हसीना थी, पिंजर और मैंने गांधी को नहीं मारा सहित कई शानदार फ़िल्में शामिल है. फिल्म जुदाई में भी दर्शकों ने उर्मिला का किरदार खूब पसंद किया था. इस फिल्म में उनके साथ अहम रोल में दिवंगत और दिग्गज़ अदाकारा श्रीदेवी और अभिनेता अनिल कपूर अहम रोल में थे.

उर्मिला ने साल 2016 में 42 वर्ष की उम्र में कश्मीरी मॉडल और बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली थी. आख़िरी बार उर्मिला साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ब्लैकमेल में नजर आई थी, जिसमें उन्होंने आइटम नंबर किया था.

लड़ा 2019 का लोकसभा चुनाव…

साल 2019 के लकसभा चुनाव में कांग्रेस का दामन थामकर उर्मिला ने मुंबई से चुनाव लड़ा, हालांकि उन्हें भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी से करारी हार झेलनी पड़ी थी. बाद में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था.

फिलहाल उर्मिला शिवसेना की नेत्री है. दिसंबर 2020 में उन्होंने शिवसेना का दामन थाम लिया था.

Back to top button