राजनीति

तेंदुलकर ने किसानों को भड़काने वालों को कहा, बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी नहीं

देश की राजधानी दिल्ली में किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध कर रहे हैं. इस विरोध को लगातार चलते-चलते दो महीनों से ज्यादा का समय हो चुका है. अब इस विरोध में बाहरी लोगों ने भी दखल देना शुरू कर दिया हैं. उनके इस मामले में जबरदस्ती घुसे जाने पर भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर तथा गौतम गंभीर ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को अपने ट्वीट के माध्यम से कहा कि “ भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता है. बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी बिल्कुल नहीं. भारतीय अपने देश को आपसे बेहतर जानते हैं और उन्हें ही फैसला करना चाहिए. आइए हम सब एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें.”

आपको बता दें क़ि अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार गायिका रिहाना और पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के साथ-साथ कुछ बाहरी लोगों ने किसानों के विरोध-प्रदर्शन पर हाल ही में ट्वीट किये थे. इस मामले मे भारत के विदेश मंत्रालय ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है. रिहाना ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए किसानों के धरने वाली जगह पर इंटरनेट के बंद होने पर सीएनएन की एक रिपोर्ट को टैग करते हुए लिखा था क़ि “क्यों हम इस बारे में बात नहीं कर रहे हैं?” उनके ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए सभी फॉर्मेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करके लिखा कि संकट की इस घड़ी में सारा देश एकजुट रहेगा. ज्ञात हो कि ट्विटर पर रिहाना के 100 मिलियन फॉलोअर्स हैं. उनके ट्वीट करते ही लाखों लोगों ने इसे रीट्वीट किया था.

इसके साथ ही पूर्व क्रिकेटर और सांसद गौतम गंभीर ने भी ट्वीट किया और कहा, “बाहर की ताकतें हमें बांटने की कोशिश कर रही हैं, सदियों से हम पर राज कर रही हैं. लेकिन भारत अभी भी एक राष्ट्र बना हुआ है चाहे कुछ भी हो जाए! आप अपने अरबों फॉलोवर्स का सही से इस्तेमाल करें, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास देने की कोशिश करें! यह न्यू इंडिया है. #इंडियाटुगेदर”

इसके एक दिन पहले भारत के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने भी रिहाना को करारा जवाब दिया था. उन्होंने लिखा था कि, ‘मेरा देश हमारे किसानों पर गर्व करता है और जानता है कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं, मुझे विश्वास है कि इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द निकाल लिया जाएगा. हमें अपने आंतरिक मामलों में किसी बाहरी व्यक्ति के ताक झांक करने की आवश्यकता नहीं है!’ इस मामले में भारतीय क्रिकेट कोच रवि शास्त्री ने भी अपना मत रखते हुए ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, ‘कृषि भारतीय आर्थिक प्रणाली के सिस्टम का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. किसान किसी भी देश के पारिस्थितिकी तंत्र की रीढ़ हैं. यह भारत का एक आंतरिक मामला है. इस पर मुझे यकीन है कि यह बातचीत के माध्यम से हल किया जाएगा। जय हिन्द!’

ज्ञात हो कि किसान आंदोलन में बाहरी लोग ज्यादा सक्रिय हो रह हैं और भारत की स्तिथि को नुकसान पहुँचाना चाहते है. ऐसे में भारत के सभी सेलेब का साथ आना उनकी इस गतिविधि पर रोक जरूर लगाएगा. साथ ही भारत की संप्रभुता को भी बनाए रखेगा.

Back to top button