राजनीति

अब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को पूरी तरह से तोड़ना चाहती हैं, ग्रेटा थनबर्ग

किसान आंदोलन जो अभी तक सिर्फ देश की राजधानी दिल्ली तक सीमित था, वह अब इंटरनेशनल स्तर पर भी मुद्दा बन चुका है. जिस तरह से बाहरी लोग किसान आंदोलन में हस्क्षेप कर रहे है, उससे साफ़ नज़र आ रहा है कि भारतीय लोकतंत्र को बर्बाद करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश सामने आ गई है.

इस साज़िश को सफल बनाने में स्वीडन की 18 वर्षीय पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वालीं ग्रेटा थनबर्ग ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में एक ट्वीट किया है. बड़ी ही चरुराई के साथ ग्रेटा ने दिनांक और समय पर आंदोलन व घेराव करने की साजिश बनाई है. ग्रेटा ने भारत कि संप्रभुता को तोड़ने के लिए एक दस्तावेज जारी किया है, जिसमें उसने RSS और भाजपा को फासीवादी तथा सत्ताधारी पार्टी कहा है. ग्रेटा द्वारा जारी इस डॉक्यूमेंट का टाइटल, हैशटैग आस्कइंडियाव्हाई रखा गया है. दुनिया में भारत की साख को मिट्टी में मिलाने के लिए इस दस्तावेजी हथियार में किसान आंदोलन को और भी ज्यादा हिंसक बनाने का प्लान बताया गया है.

अपने ट्विटर के जरिये ट्वीट करते हुए ग्रेटा थनबर्ग ने सरकार विरोधी ताकतों को भड़काने और उकसाने के लिए भरपूर कोशिश की है. ग्रेटा थनबर्ग ने लिखा, ‘हैशटैग आस्कइंडियाव्हाई क्या आप ह्यूमन हिस्ट्री के सबसे बड़े आंदोलन का हिस्सा बनेंगे.’ उन्होंने इस तरह का ट्वीट कर देश के लोगों को भड़काकर देश में अहशान्ति फ़ैलाने की पूरी कोशिश की.

ग्रेटा ने लोगों को भड़काने के लिए 4 और 5 फरवरी को 11 बजे से दिन के 2 बजे तक ट्विटर पर सपोर्ट देने की अपील की है. इसके बाद उसने [email protected] पर तस्वीर या वीडियो को शेयर करने के लिए कहा है. इसके साथ ही उसने भारत के बड़े व्यापारियों पर भी निशाना साधा है. उसने कहा सरकारी अधिकारियों से फोन पर या मेल के जरिये कार्रवाई करने की माँगा करे. ऑनलाइन याचिका दर्ज कराकर भारत के अडानी-अंबानी जैसे एकाधिकारवादियों पर कार्रवाई करने के लिए मजबूर करे. इस आंदोलन को भड़काने के लिए उसने लिखा, आप मीडिया संस्थान, भारतीय दूतावास और स्थानीय सरकारी दफ्तरों के बाहर 13-14 फरवरी के दौरान 2021 को आंदोलन करें और उस आंदोलन की फोटों हमारे साथ शेयर करें.

ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट करने और फिर उसे हटा लेने के मामले मे अभिनेत्री कंगना रनौत ने तीखा हमला किया है. इस मामले में कंगना ने तंज कस्ते हुए कहा कि, सब पप्पू एक ही टीम में हैं: कंगना रनौत ने लिखा है, ‘इस मुर्ख लड़की ने लेफ्ट वालों के लिए सबसे बड़ी गलती को अंजाम दे दिया है. भारत जैसे देश को अस्थिर करने के उनके इंटरनेशनल प्लान को सबके सामने रख दिया है, जो अब तक कॉन्फिडेंशियल था. सब पप्पू एक ही टीम में हैं, हाहाहा. जोकरों का झुंड.’

गौरतलब है कि दिल्ली की सीमा पर इस किसान आंदोलन को चलते हुए लगभग 72 दिन हो चुके है. इस दौरान किसानों ने 26 जनवरी को देश को शर्मसार करने वाली घटना को भी अंजाम दिया है. यह किसान पंजाब, हरियाणा, उतर प्रदेश व देश के अन्य हिस्सों के है. किसान आंदोलन की अगुआई राकेश टिकैत कर रहे है, जिसने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर मांगे नहीं मानी गई तो आंदोलन आगे रो भी उग्र हो सकता है.

Back to top button