बॉलीवुड

जब बोनी कपूर ने दिया अर्जुन की मां को सबसे बड़ा धोखा, अकेले ही मोना ने की दोनों बच्चों की परवरिश

हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्माता बोनी कपूर ने दो शादियां की थी. पहली शादी उन्होंने साल 1983 में मोना कपूर से की थी, जबकि दूसरी शादी बोनी ने दिग्गज़ अदाकारा श्रीदेवी से की थी. लेकिन बोनी कपूर की दोनों ही पत्नियां आज इस दुनिया में नहीं है. श्री देवी साल 2018 में दुनिया छोड़ गई. जबकि मोना का साल 2012 में हैदराबाद में निधन हो गया था.

बोनी कपूर की पहली पत्नी मोना कपूर की आज जयंती है. आज ही के दिन मोना कपूर का जन्म 1964 को नई दिल्ली में हुआ था. साल 1983 में 19 साल की उम्र में ही मोना ने बोनी से शादी कर ली थी. लेकिन बाद में उन्हें पति बोनी से बहुत बड़ा धोखा मिला था. श्रीदेवी के लिए बोनी ने मोना को छोड़ दिया था. आइए आज मोना की जयंती के अवसर पर हम आपको बोनी और मोना के रिश्ते से अवगत करते हैं…

बोनी कपूर की पहली पत्नी से बहुत कम लोग ही वाक़िफ़ है. आपको बता दें कि, मोना एक सफल बिजनेस वुमन और प्रोड्यूसर थीं. साल 1983 में शादी के बाद साल 1985 में बोनी और मोना के घर एक बेटे का जन्म हुआ. 26 जून 1985 को मोना ने बेटे को जन्म दिया. जिसका नाम अर्जुन रखा गया, जो कि आज फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-पहचाना नाम है.

साल 1987 में एक बार फिर मोना और बोनी कपूर ने नन्हें मेहमान का स्वागत किया. इस बार कपल के घर में बेटी का जन्म हुआ. जिसका नाम अंशुला रखा गया. फिल्मों के दौरान बोनी कपूर की मुलाक़ात श्रीदेवी से हुई और बोनी कपूर श्रीदेवी पर अपना दिल हार बैठे. दोनों के बीच अच्छी दोस्ती भी हो गई थी.

शादीशुदा बोनी कपूर अपने दिल में श्रीदेवी के लिए जगह बनाने लगे थे. बोनी कपूर अब पूरी तरह से श्रीदेवी को पाने का मन बना चुके थे और इसके लिए उन्होंने मोना से भी दूरी बना ली. इस दौरान मोना ने अकेले ही अपने दोनों बच्चे अर्जुन और अंशुला को पाला-पोषा.

साल 2007 में मोना ने एक साक्षात्कार दिया था. इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि, ‘बोनी के साथ मेरी अरेंज मैरिज हुई थी. बोनी मुझसे 10 साल बड़े थे. जब मैंने उनसे शादी की, तब मेरी उम्र 19 साल थी. हमारी शादी 13 साल पुरानी थी. जब मुझे पता चला कि मेरे पति किसी और से प्यार करते हैं तो ये सुनकर धक्का लगा. मोना अपने पति को किसी और का होता हुआ देखकर टूट गईं थीं.’

अपने साक्षात्कार में मोना ने आगे कहा था कि, ‘बोनी को मेरी नहीं बल्कि किसी और की जरूरत थी. दूसरा मौका देने के लिए रिश्ते में कुछ भी नहीं बचा था क्योंकि श्रीदेवी प्रेग्नेंट हो चुकी थीं. उनका रिश्ता कायम हो चुका था. मेरा इससे बाहर निकलना ही बेहतर था. उन्होंने इस रिश्ते के दर्द को चुपचाप बर्दाश्त कर लिया. दोनों की शादी का मेरे बच्चों पर भी बुरा असर पड़ा. मेरा बेटा अर्जुन और बेटी अंशुला तब स्कूल में थे. स्कूल में मेरे बच्चों को बुरे-बुरे तानों का सामना करना पड़ा लेकिन वे मजबूत बने और छोटी उम्र में ही दोनों ने स्थिति को समझा.’

गौरतलब है कि, जहां बोनी कपूर की श्रेडेवे से दूसरी शादी थी, तो वहीं श्रीदेवी की भी बोनी कपूर से दूसरी शादी थी. साल 1985 में श्रीदेवी ने चोरी-छिपे दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती से विवाह किया था. तीन साला बाद साल 1988 में श्रीदेवी और मिथुन दा अलग हो गए थे. बोनी कपूर और श्रीदेवी दो बेटियों के माता-पिता बने. बड़ी बेटी जान्हवी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर.

बोनी और श्रीदेवी की बड़ी बेटी जान्हवी कपूर ने अपनी मां की राह पर चलते हुए अभिनेत्री बनने का फ़ैसला किया. जान्हवी ने साल 2018 में आई फिल्म धड़क से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. जबकि बोनी और मोना के बेटे अर्जुन ने साल 2012 में आई फिल्म इशकजादे से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी.

Back to top button