राजनीति

किसानों के वेश में छुपे भेड़ियों से बचने के लिए दिल्ली पुलिस ने अपनायी नयी तकनीक और स्पेशल लाठी

मंगलवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली ने देश को शर्मसार करने वाली घटना का सामना किया. इस दिन कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने ‘जय जवान जय किसान’ के नारे की अस्मिता को भंग कर दिया. किसानों को इस दिन रैली निकालने के लिए पुलिश ने आज्ञा देने के साथ एक तय रूट और समय भी दिया था. इन किसानों ने दिल्ली पुलिस से वादा खलाफी करते हुए अपना रूट और समय दोनों बदल दिया.

जब ये किसान तय रूट से भटक गए तो दिल्ली पुकलश ने इन्हे रोकने की कोशिश की. इस दौरान किसानों की भीड़ पुलिस पर हावी होती दिखी. किसानों की भीड़ में से कुछ किसानों ने पुलिस पर पथराव किया साथ ही पुलिस पर तलवारों से भी हमला किया गया. इस दौरान कई पुलिस कर्मी घायल भी हुए. सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन के दौरान भी एक शख्स ने एसएचओ पर तलवार से हमला बोल दिया था.

दिल्ली पुलिस ने अब इन किसानों की तलवारबाज़ी का का काट निकाल लिया है. पुलिस के जवानों को भी स्टील की लाठी सौप दी गई है जो कि देखने में एकदम से तलवार जैसी लगती है. इसके साथ ही पुलिस को सुरक्षा कवच भी उपलब्ध दिए गए है. इस स्पेशल लाठी में स्टील के आर्म और रिस्ट कवर भी लगे हुए हैं. यह पुलिस को तलवार और फरसे जैसे हथियारों के हमले से बचने में मददगार साबित होगा. पुलिस की इन स्पेशल स्टील की लाठियों की लंबाई सामान्य तलवार से लगभग दोगुनी है.

इतना ही नहीं इन हिंसक किसानों ने दिल्ली की सड़को से होते हुए लाल किले पर अपना जमावड़ा कर लिया. लाल किले पर पहुंचने के बाद यहाँ भी यह नहीं रुके. यह सीधे उस जगह पहुंचे जहां 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री लाल किले से जहन्दा फहराते है. इनमे से एक ने उस जगह पहुंच कर धार्मिक झंडा लगा दिया. इस दौरान जब पुलिस ने इन्हे रोकने की कोशिश की तो पुलिस पर भी हमला किया गया. हिंसक भीड़ ने ईमारत को भी काफी नुकसान पहुंचाया. ज्ञात हो कि 26 जनवरी के दंगों के बाद में लगभग 400 से अधिक पुलिसवालों को चोटे आई थी. उनमें से ज्यादातर प्रदर्शनकारियों ने धारदार हथियार से हमला किया था.

हिंसक हुई इस भीड़ द्वारा सिंघु बॉर्डर पर अलीपुर एसएचओ पर भी तलवार से हमला किया गया था. इस हमले में इंस्पेक्टर पालीवाल को शरीर में कई जगह गंभीर चोटें आई हैं और उनका इलाज जारी है. उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने जानकारी देते हुए कहा कि पालीवाल का हम दो बार ऑपरेशन कर चुके हैं और अब प्लास्टिक सर्जरी करने की जरुरत है. किसनों ने ऐलान किया है कि 6 फरवरी को देशभर में चक्का जाम करेंगे. अमूमन पुलिस इसी दिन के लिए तैयारी कर रही है.

Back to top button