विशेष

20 लाख के गहने ऑटो में भूल गया शख्स, गरीब ऑटो ड्राइवर के मन में नहीं आया लालच, सबकुछ लौटा दिया

कहते हैं बेईमानी की रोटी पचाना इतना आसान नहीं होता है। ऊपर वाला फिर सूत समेत इसका बदला हमसे ले लेता है। इसलिए इंसान को हमेशा ईमानदार ही रहना चाहिए। जब आप ईमानदारी से रहते हैं तो समाज में आपकी इज्जत भी होती है। यह इज्जत पैसों से नहीं कमाई जा सकती है। शायद यही सोच चेन्नई (Chennai) में रहने वाले एक ऑटो ड्राइवर (Auto Driver) की भी रही होगी तभी उसने ज्वैलरी से भरा बैग अपने यात्री को वापस लौटा दिया।

दरअसल श्रवण कुमार नाम का शख्स चेन्नई में ऑटो चलाता है। एक दिन एक यात्री उसके ऑटो में गलती से ज्वैलरी से भरा बैग भूल जाता है। इतनी सारी ज्वैलरी देखकर भी ऑटो वाले के मन में बेईमानी नहीं जागती है। वह पूरी ईमानदारी से उस बैग को पुलिस स्टेशन में जमा करवा देता है। बताया जा रहा है कि इस बैग में करीब 20 लाख की ज्वैलरी थी।

यह बैग पॉल ब्राइट नाम के एक व्यक्ति का था। वह अपने रिश्तेदार की शादी में शामिल होने जा रहा था। उसके पास कई सारे बैग्स थे। वह फोन पर लगातार बातें भी कर रहा था। ऐसे में उसका ज्वैलरी वाला बैग ऑटो में ही छूट गया। कुछ देर बाद जब उन्हें अपने बैग की याद आई तो वे घबरा गए और इसकी रिपोर्ट लिखाने क्रोमपेट पुलिस स्टेशन (Chromepet Police Station) जा पहुंचे।

पुलिस भी तुरंत एक्शन लेने लगी और कहा कि वह सीसीटीवी फुटेज से ऑटो ड्राइवर का पता लगा लेंगे। लेकिन फिर उन्हें पता चला कि उस ऑटो वाले ने पहले ही उनका बैग पुलिस को लौटा दिया है। यह बात सुन पॉल ब्राइट बहुत खुश हुए और ऑटो वाले को धन्यवाद कहा। उधर ऑटो वाले की ईमानदारी से खुश होकर चेन्नई पुलिस ने फूलों का गुलदस्ता देकर उन्हें सम्मानित किया।

जब सोशल मीडिया (Social Media) पर यह खबर वायरल हुई तो हर कोई ऑटो वाले की तारीफ करने लगा। लोग बोलने लगे कि यदि सभी ऑटो ड्राइवर श्रवण कुमार जैसे ईमानदार हो जाएं तो कितना अच्छा होगा। फिर ये दुनिया जीने लायक बन जाएगी। इस बात में कोई शक नहीं कि इस ऑटो वाले ने दुनिया के सामने मिसाल पेश की है। आप कितने पैसे कमाते हैं यह जरूरी नहीं है बल्कि आप कितने ईमानदार हैं यह चीज मायने रखती है।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? क्या आपका सामना कभी किसी ईमानदार ऑटो ड्राइवर से हुआ है? अपने अनुभव हमारे साथ साझा जरूर करें।

Back to top button