बॉलीवुड

सलमान को इन 5 फिल्मों को कमज़ोर कह कर छोड़ दिया था, बाद में दूसरे स्टार्स ने कर दिया था धमाल

आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख़ खान करीब बीते 30 वर्षों से हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं. इन तीनों कलाकारों की अक्सर तुलना होते रहती है. तीनों अपने-अपने काम में परफेक्ट है और तीनों की ही एक तगड़ी फैन फॉलोइंग है. शाहरुख़ और आमिर के करियर की कुछ फिल्म ऐसी भी रही है, जो पहले सलमान को ऑफर हुई थी. लेकिन उनके फिल्म को ठुकराने के बाद ये फ़िल्में आमिर और शाहरुख के पास पहुंची और काफी हिट भी रही थी. आइए आपको ऐसी ही 5 फिल्मों के बारे में बताते हैं…

बाजीगर…

शाहरुख़ खान के करियर की यादगार फिल्मों में फिल्म बाजीगर भी शामिल है. फिल्म बाजीगर में शाहरुख़ के काम को काफी सराहा गया था. बताया जाता है कि, शाहरुख़ से पहले इस फिल्म के लिए सलमान को अप्रोच किया गया था. हालांकि सलमान ने ऐंटी-हीरो रोल करना ठीक नहीं समझा. बाद में फिल्म शाहरुख़ के पास गई और यह फिल्म काफी सुपरहिट रही थी. इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ अभिनेत्री काजोल अहम रोल में थी.

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे…

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को शाहरुख़ के करियर के साथ ही हिंदी सिनेमा की भी सबसे चर्चित और लोकप्रिय फिल्मों में से एक माना जाता है. साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए झंडे गाड़े थे. फिल्म में शाहरुख़ के साथ दिग्गज़ अभिनेता अमरीश पुरी और अभिनेत्री महिमा चौधरी अहम रोल में थी. बताया जाता है कि, यह फिल्म सलमान को भी ऑफर हुई थी, हालांकि कुछ कारणों से उन्होंने यह फिल्म ठुकरा दी थी.

गजनी…

फिल्म गजनी आमिर खान के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक हैं. गजनी में आमिर के रोल को काफी पसंद किया गया था. आमिर खान से पहले इस फिल्म को सलमान खान को ऑफर किया गया था, हालांकि गजनी में भी सलमान के लिए बात नहीं बनी. बताया जाता है कि, सलमान ने स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद खुद इस रोल के लिए आमिर का नाम मेकर्स को सुझाया था. बाद में गजनी में आमिर का काम ख़ूब पसंद किया गया.

कल हो ना हो…

कल हो ना हो एक मल्टीस्टारर फिल्म थी. इस फिल्म के लिए सलमान को भी अप्रोच किया गया था, लेकिन सलमान ने शाहरुख़ के साथ इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. सलमान की मनाही के बाद अभिनेता सैफ अली खान को फिल्म में लिया गया. बाद में सैफ को अपने किरदार के बदौलत कई अवॉर्ड मिले थे.

चक दे इंडिया…

इस फिल्म में अहम रोल शाहरुख़ खान ने अदा किया था. यह फिल्म भारतीय महिला हॉकी टीम पर आधारित थी. इसके लिए पहले सलमान खान को अप्रोच किया गया था. लेकिन सलमान ने इस फिल्म को भी ठुकरा दिया और फिर यह फिल्म शाहरुख़ के पास पहुंची. फिल्म अच्छा-ख़ासा प्रदर्शन करने में कामयाब रही थी.

Back to top button
?>