समाचार

60 साल से गुफा में रहने वाले बाबा निकले करोड़ों के मालिक, राम मंदिर के लिए किया 1 करोड़ का दान

ऋषिकेश में रहने वाले एक संत ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए एक करोड़ रुपए का दान किया है। एक संत द्वारा इतनी बड़ी राशि दान करने की खबर से हर कोई हैरान है। दरअसल ये संत 60 वर्षों से गुफा में रह रहे हैं, ऐसे में किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि उनके पास इतनी धन राशि होगी। संत का नाम स्‍वामी शंकर दास है और इनकी आयु 83 साल की है।

ये ऋषिकेश की एक गुफा के अंदर रहते हैं। इतनी बड़ी राशि स्‍वामी शंकर दास के पास कहा से आई? इसपर बाबा ने बताया कि गुरु टाट वाले बाबा की गुफा में आने वाले श्रद्धालुओं के अनुदान से ये रकम इन्होंने जुटाई है। जब स्‍वामी शंकर दास बैंक में एक करोड़ का चेक लेकर पहुंचे, तो बैंक के कर्मी इतनी बड़ी रकम देखकर हैरान हो गए।

बुधवार को ऋषिकेश के स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की मेन ब्रांच में स्‍वामी शंकर दास द्वारा ये चेक दिए जाने पर हर कोई दंग रह गया। बैंक के कर्मचारियों को पहले लगा कि शायद ये कोई मजाक है। लेकिन जब उन्होंने स्‍वामी शंकर दास का अकाउंट चेक किया तो अकाउंट में इतनी धन राशि देखकर वो हैरान हो गए।

इसके बाद बैंक अधिकारियों ने आरएसएस के पदाधिकारी को बुलाया और ये प्रक्रिया पूरी की गई। ऋषिकेश के आरएसएस प्रमुख सुदामा सिंघल ने मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि ‘जैसे ही हमें इतनी बड़ी राशि की सूचना मिली, हम फौरन बैंक पहुंचे। स्‍वामी सीधे पैसा दान नहीं कर सकते। इसलिए ये चेक हमें दिया गया और हमने उन्‍हें रसीद दे दी। अब बैंक मैनेजर ट्रस्‍ट के अकाउंट में चेक जमा कर देगा।’

इस दान पर स्‍वामी शंकर दास का कहना है कि वो गुप्‍त दान करना चाहते थे। लेकिन ऐसा हो न सका। वो नहीं चाहते थे की उनकी ओर से दान दी जा रही राशि के बारे में किसी को पता चले। स्‍वामी शंकर दास को स्‍थानीय लोग फक्‍कड़ बाबा कहते हैं, इन्‍हीं के दान-दक्षिणा से उनका जीवन चलता है और ये गुफा में रहकर ही अपनी जीवन बीता रहे हैं।

गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है और इस मंदिर को भव्य तरीके से बनाया जा रहा है। राम मंदिर के लिए कई सारे लोगों द्वारा दान किया जा रहा है। जिनमें अब स्वामी शंकर दास का नाम भी शामिल हो गया है।

Back to top button