समाचार

भारत में धीमी पड़ी कोरोना वायरस के केसों की रफ्तार, कई जिलों में 7 दिनों से नहीं आया नया केस

कोरोना वायरस की पकड़ भारत में कम होने लगी है और देश के कई सारे जिले कोरोना मुक्त होने वाले हैं। सरकार के आंकड़ों के अनुसार देश में कई ऐसे जिले हैं, जहां पर एक हफ्ते से कोरोना के नए केस नहीं आए हैं। इतना ही नहीं भारत कोरोना की वैक्सीन देने वाले देशों में पांचवे स्थान पर पहुंच गया है। मंत्रिमंडलीय समिति की हाल ही में एक बैठक हुई थी। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ये जानकारी दी।

हर्षवर्धन के अनुसार देश में कुल 146 जिले ऐसे हैं। जिनमें पिछले सात दिनों से कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया। 18 जिले ऐसे हैं जिसमें पिछले 14 दिनों से, छह जिलों में पिछले 21 दिनों से और 21 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई भी नया मामला देखने को नहीं मिला है। जो कि काफी राहत की बात है। इन आंकड़ों से साफ है कि कोरोना के मामलों में भारी गिरावट देखने को मिली है। नए और सक्रिय मामलों में लगभग दो-तिहाई केरल और महाराष्ट्र तक सीमित है।

भारत में कोरोना का टीकाकरण भी तेजी से किया जा रहा है और अब तक देश में 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी देते हुए कहा कि भारत महज 11 दिनों में साढ़े 28 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन देने में सफल रहा है। इस आंकड़े के साथ ही भारत कोरोना वैक्सीन देने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है।

गौरतलब है कि भारत में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से ही शुरू हुआ है। जबकि दुनिया के अन्य देशों में दिसंबर से ही कोरोना वायरस वैक्सीन देने का कार्य किया जा रहा है। इतने कम समय में इतने लोगों को कोरोना की वैक्सीन देना, भारत के लिए उपलब्धि की बात है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार छह दिनों में 10 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई। जबकि इतने ही लोगों को वैक्सीन देने में अमेरिका में 10 दिन, स्पेन में 12 दिन, इजरायल में 14 दिन, ब्रिटेन में 18 दिन, इटली में 19 दिन, जर्मनी में 20 दिन और यूएई में 27 दिन लग गए थे।

ओडिशा में अभी तक 50 फीसद से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जा चुकी है। जबकि दिल्ली में केवल 15.7 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को ही वैक्सीन दी गई है। यानी वैक्सीन देने के मामले में दिल्ली काफी पीछे है। दिल्ली के अलावा झारखंड में भी कोरोना वैक्सीन अभियान तेजी से नहीं चला रहा है। इस राज्य में 14.7 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पिछड़ने वाले राज्यों के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय संपर्क में है। ताकि इसमें आ रही दिक्कतों को दूर किया जा सके। टीकाकरण में ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश का बेहतर प्रदर्शन रहा है। इन राज्यों में 35 फीसद से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है। जबकि तमिलनाडु, दिल्ली, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में 21 फीसद से कम टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा भारत से ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 164 मामले सामने आ चुके हैं।

Back to top button