राजनीति

लाल किले पर झंडा लगाने में सामने आ रहा ऐक्टर दीप सिद्धू का नाम, पहले भी कई मामलों में है आरोपी

किसानों की उग्रवादी हिंसक भीड़ ने मंगलवार जो किया वह देश को शर्मसार करने के लिए काफी है. किसानों ने देश के उस पुराने नारे को भी बदनाम किया, जिसमे कहा जाता था. ‘जय जवान जय किसान’ कल उस किसान ने ही न सिर्फ जवान पर पत्थर बरसाए, बल्कि देश की अस्मत पर भी सवाल उठा दिए. किसानों के एक गुट ने लाल किले में घुसकर ऐतिहासिक स्मारक पर खुद का धार्मिक झंडा फहरा दिया.

अब इस मामले में एक पंजाबी ऐक्टर दीप सिद्धू का नाम सामने आ रहा है. आपको बता दें कि इस अभिनेता का विवादों से पुराना नाता रहा है. दीप सिंद्धू को सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) मामले में पिछले हफ्ते नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) की तरफ से तलब किया गया था. ज्ञात हो कि गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के बीच राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में किसानों ने हिंसक झड़पें की. ट्रैक्टर के साथ-साथ ट्रक, मोटरसाइकिल और कार पर सवार सैकड़ों की तादाद में किसान हाथों में तिरंगा और दूसरे झंडे लेकर 26 जनवरी की दोपहर को प्राचीन स्मारक लालकिला परिसर में घुस गए. सुरक्षा बलों और पुलिस कर्मियों को मारते-पीटते यह उग्रवादी किसान देखते ही देखते स्मारक की प्राचीर पर चढ़ गए और वहां अपने झंडे लगा दिए.

आपको बता दें कि इस मामले में आरोपी पंजाबी ऐक्टर दीप सिद्धू ने लालकिले की प्राचीर पर झंडा लगाते हुए फेसबुक लाइव भी किया था. इस वायरल वीडियो में दीप सिद्धू ने पंजाबी भाषा में कहा, हमने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए सिर्फ लाल किले पर निशान साहिब का झंडा फहराया है. गौरतलब है कि दीप पहले भी कई मामलों में पुलिस के निशाने पर आ चुका है. एनआईए ने पिछले हफ्ते ही सिद्धू को सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) मामले की जांच के सिलसिले में पेश होने के लिए समन भेजा था, जो पिछले साल 2020 को 15 दिसंबर को दर्ज किया गया था.

दिल्ली में बैठे सभी किसान संगठन लाल किले की घटना होने के बाद उससे पल्ला झाड़ रहे हैं. जबकि इतने दिनों से वह किसानों के साथ दिल्ली में ही था. साथ ही रैली में किसानों के सरदार या किसान संगठन के नेताओं का होना भी संदेह में डालता है. किसान यूनियनों ने पिछले साल ही दीप सिद्धू पर प्रतिबंध लगा दिया था. संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने भी सिद्धू से दूरिया कर ली है. सभी संगठन लाल किले की घटना का आरोप उसी पर डाल रहे है. इसी मामले में एसकेएम ने कहा कि सिद्धू सोमवार रात को एक मंच पर नज़र आया था और उसने भड़काऊ भाषण देकर तोड़फोड़ की थी. इस आरोपी सिद्धू का बॉलीवुड अभिनेता और बीजेपी सांसद सनी देओल से भी गहरा नाता है. ये 2019 चुनाव ने सनी देओल के लिए प्रचार कर चुका है.

ज्ञात हो कि मंगलवार को हुए हिंसक प्रदर्शन में किसानों ने हर जगह जम्मू-कश्मीर की तरह पुलिस पर पथराव और लाठियां चलाई. किसान लगातार पुलिस भर पथराव करते रहे. जिसके कारण कई पुलिस वाले घायल हो गए. इस घटना में लगभग 86 पुलिस वालों को गंभीर चोटे आई है. पुलिस ने कई मामलों में केस दर्ज कर हमलावरों की पहचान और तलाश शुरू कर दी है.ource :

Back to top button