बॉलीवुड

भारत में वोट नहीं डाल सकते हैं ये 7 बड़े कलाकार, अक्षय से लेकर दीपिका तक का नाम शामिल

बॉलीवुड स्टार्स की फैन फॉलोइंग आम लोगों के बीच में बहुत बड़ी होती है. बॉलीवुड का एक छोटा-मोटा स्टार भी लोगों के बीच एक बड़ी पहचान रखता है. हिन्दुस्तान में फिल्मों को देखने वालों की तादाद बहुत भारी मात्रा में है. बीते 100 सालों से भी अधिक समय से हिंदी सिनेमा दुनियाभर का मनोरंजन कर रहा है. लोग अपने चाहने वाले सितारों से बहुत प्यार करते हैं और उनके प्रति काफी सम्मान भी रखते हैं. लेकिन आपको कहे कि आपके चाहने वाले कुछ सितारे भारत के नहीं है, वे चाहे यहां सालों से रह रहे है, फिर भी उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है. आइए जानते हैं कौन-से है वे 7 बॉलीवुड कलाकार जिनके पास भारत की नहीं बल्कि दूसरे देश की नागरिकता है.

अक्षय कुमार…

 

इस सूची में सबसे पहला और बड़ा नाम शामिल है हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अक्षय कुमार का. अक्षय कुमार ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री में अपने तीस साल पूरे किए हैं. साल 1991 में जनवरी में अक्षय कुमार की फिल्म सौगंध रिलीज हुई थी. अक्षय को हिन्दी सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध और बड़े एक्टर में से एक के रूप में जाना जाता है. हालांकि उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है. इसे लेकर कई बार विवाद भी हुआ है. अक्षय कुमार के पास कनाडा की नागरिकता है और उनका पासपोर्ट भी वहीं से पंजीकृत है.

 

बता दें कि, सुपरस्टार अक्षय को कनाडा की नागरिकता सम्मान के तौर पर मिली हुई है और उन्हें कनाडा की “यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर” से ऑनरेरी डॉक्टरेट लॉ की डिग्री भी दी गयी थी. भारत की नागरिकता न होने के चलते अक्षय भारत में चुनाव के दौरान वोट भी नहीं डाल पाते हैं.

दीपिका पादुकोण…

दीपिका पादुकोण आज के समय की सबसे प्रसिद्ध और चर्चित हिंदी फिल्मों की एक्ट्रेस हैं. दीपिका पादुकोण का नाम भी इस सूची में फैंस के लिए काफी चौंकाने वाला हो सकता है. दीपिका को बॉलीवुड में काम करते हुए 13 साल से अधिक समय हो गया है. साल 2007 में अभिनेता शाहरुख़ खान के साथ फिल्म ओम शांति ओम से उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया था. डेनमार्क में जन्मीं दीपिका के पास डेनमार्क की नागरिकता के साथ ही वहां का पासपोर्ट भी है.

कैटरीना कैफ…

 

कैटरीना कैफ ने अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी से करोड़ों दिलों को अपना दीवाना बनाया है. कैटरीना कैफ भी भारत की नगरिक नहीं है. कैटरीना कैफ हॉन्गकॉन्ग में जन्मीं थी. कश्मीरी बिजनेसमैन पिता और कैथोलिक की माँ की बेटी कैटरीना कैफ के पास ब्रिटिश नागरिकता है. उन्हें भी भारत में मतदान करने का कोई अधिकार नहीं है.

जैकलिन फर्नांडीस…

जैकलिन फर्नांडीस के नाम से भी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे भी भारत की नागरिक नहीं होगी. जैकलीन का जन्म साल 1985 में मनामा (बहरीन) में हुआ था. वे साल 2006 में मिस यूनिवर्स श्रीलंका रह चुकी हैं. जैकलीन के पास श्रीलंका की नागरिकता है. एलरॉय फर्नांडिस श्रीलंकन तमिलियन पिता और मां किम (मलेशिया) की बेटी जैकलीन ने साल 2009 में फिल्म ‘अलादीन’ से अपने हिंदी सिनेमा करियर की शुरुआत की थी.

नरगिस फाखरी…

नरगिस फाखरी ने 16 साल की उम्र से ही मॉडलिंग शुरू कर दिए थी. नरगिस का जन्म अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ था. अन्य सितारों की तरह ही नरगिस के पास भी विदेशी नागरिकता है. उनके पास अमेरिकी पासपोर्ट और नागरिकता है.

आलिया भट्ट…

आज के समय की सबसे चर्चित और सफ़ल एक्ट्रेस में से एक आलिया भट्ट के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है. उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है. उनका पासपोर्ट भी ब्रिटेन का ही है. बता दें कि, आलिया की मां सोनी राजदान बर्मिंघम से संबंध रखती है.

सनी लियोनी…

 

सनी लियोनी का नाम पूरी दुनिया जानती है. सनी लियोनी पहले पोर्न फिल्मों में काम किया करती थी. इस इंडस्ट्री से उन्होंने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी. बाद में सनी ने अश्लील फिल्मों की इंडस्ट्री को छोड़ दिया और फिर वे एक बॉलीवुड एक्ट्रेस बन गई. वे अब तक कई फिल्मों में देखने को मिली है. सनी सर्निया (ओंटारियो, कनाडा) के एक सिख परिवार मे जन्मीं हैं. उनका असली नाम करनजीत कौर वोहरा है. उनके पास भी विदेशी नागरिकता है.

Show More
Back to top button