बॉलीवुड

70-80 के दशक की इन अभिनेत्रियों के लिए शादी बन गया काल, एक के रिश्ते का हुआ था दर्दनाक अंत

1960 से लेकर 85 तक के समय को हिंदी सिनेमा का गोल्डन पीरियड कहा जाता है। ऐसे में उस दौर के हसीनाओं को आज भी याद किया जाता है, जिन्होंने पर्दे पर बखूबी अपना किरदार निभाया और लोगों के दिलों में राज किया। इनमें से कई हसीनाएं ऐसी रहीं, जो पर्दे पर तो बेहद खुश दिखीं लेकिन असल जिंदगी में इन्हें रिश्ते टूटने का दर्द झेलना पड़ा।

किसी का शादी के बाद पति के साथ अनबन हुआ और तलाक की नौबत आ गई, तो वहीं कुछ अभिनेत्रियां बिना तलाक के अपने पति से दूर रहीं। आइए जानते हैं, आखिर इस लिस्ट में कौन कौन हैं शामिल…

तनुजा

60 और 70 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्री तनुजा इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर हैं। जी हां, इन्होंने अपने जिंदगी का एक बेहद लंबा वक्त अपने पार्टनर के बिना ही गुजारा है। बता दें कि 1973 में तनुजा ने बंगाली फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी संग शादी रचाई और शादी के कुछ ही साल बाद दोनों अलग हो गए।

तनुजा ने अपनी दोनों बेटी काजोल और तनीषा की परवरिश सिंगल मदर बनकर की। वैसे तनुजा और शोमू का तलाक अभी तक नहीं हुआ है। ये दोनों बिना तलाक के एक दूसरे से अलग रहते हैं।

रीना रॉय

 

प्यार और शादी के मामले में रीना रॉय की किस्मत एकदम खराब थी। एक समय था, जब रीना का रिश्ता शत्रुघ्न सिन्हा के साथ था मगर ये कुछ दिनों में टूट गया। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान संग शादी रचाई। दोनों का रिश्ता काफी अच्छा चल रहा था, लेकिन बाद में दोनों के बीच ब्रिटेन में रहने को लेकर तकरार होने लगा। ये झगड़ा इस हद तक बढ़ गया कि अंतिम फैसला तलाक पर हुआ।

राखी

कभी दर्शकों के दिलों में राज करने वाली राखी भी उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने शादी टूटने का दर्द झेला है। राखी ने जाने माने गीतकार गुलजार संग साल 1973 में रचाई थी। बताया जाता है कि गुलजार नहीं चाहते थे कि राखी फिल्मों में काम करे।

उधर राखी ने गुलजार के शर्त को मानने से इनकार कर दिया। लिहाजा बेटी मेघना के पैदा होने के बाद राखी और गुलजार हमेशा के लिए अलग हो गए। हालांकि इनका तलाक कभी नहीं हुआ लेकिन ये कभी साथ भी नहीं रहे।

रति अग्निहोत्री

80 के दशक की सबसे खूबसूरत अदाकारा रति अग्निहोत्री की कहानी बेहद दर्दनाक रही है। दरअसल रति ने जिस पति के लिए अपना पूरा करियर छोड़ दिया, बाद में उसी पति ने रति के साथ मारपीट की। तकरीबन 30 साल तक रति ने मारपीट और टॉर्चर झेला। आखिरकार सब्र का बांध टूट गया और साल 2015 में रति तलाक देकर अपने पति से अलग हो गईं।

जीनत अमान

70 और 80 के दशक की सबसे ग्लैमरस अदाकारा जीनत अमान ने अभिनेता मजहर खान के साथ साल 1985 में शादी रचाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जीनत के साथ अजहर खूब मार-पीट किया करते थे। यही नहीं मजहर ने दिलीप कुमार की भतीजी रूबिना मुमताज से दूसरी शादी भी कर ली थी।

12 साल तक शादीशुदा जिंदगी में दर्द झेलने के बाद जीनत ने तलाक का फैसला कर लिया था, लेकिन इससे पहले ही मजहर खान ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

पूनम ढिल्लन

80 के दशक की मशहूर अदाकारा पूनम ढिल्लन अब फिल्मी दुनिया से दूर राजनीति के मैदान में नई पारी खेल रही हैं। खैर, उनकी शादीशुदा जिंदगी कुछ खास नहीं रही है। पूनम का अपने पति अशोक ठकेरिया संग शादी के 9 साल बाद तलाक हो गया था।

फरहा नाज़

80 और 90 के दशक में अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग के दम पर हिंदी सिनेमा में राज करने वाली फरहा नाज ने बिंदू दारा सिंह के साथ साल 1996 में शादी रचाई। बताया जाता है कि फरहा और बिंदू ने परिवार के मर्जी के खिलाफ शादी रचाई थी। खैर, शादी के 7 साल बाद दोनों का तलाक हो गया।

Back to top button