स्वास्थ्य

यूरिन इंफेक्शन से जल्द ही राहत दिलाएंगे आपको यह घरेलु कारगर उपाए, बस कर ले यह काम

यूरीन इंफेक्‍शन एक ऐसा इंफेक्शन है जो आज के दिनों में होना आम बात है. आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इस तरह की बीमारी से अमूमन हर कोई गुजरता है. यूरिन इंफेक्शन किसी को भी हो सकता है, चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो या कोई महिला हो. आमतौर पर यह पानी की कमी के कारण होता है. महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की समस्या काफी ज्‍यादा सामने आती है. ज्ञात हो कि यूरीन इंफेक्शन यूरिनरी कॉर्ड में होने वाले संक्रमण के कारण होता है, जिसे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) भी बोला जाता है.

एक रिसर्च में यह तथ्य निकल कर सामने आया है कि यूरीन इंफेक्शन उन लोगों को ज्‍यादा होता है जो खुद के साथ स्वच्छता का ख्याल नहीं रखते. बता दें कि आम तौर पर यह गंदे टॉयलेट के इस्तेमाल से बढ़ता है. हम आपको आज यूरीन इंफेक्शन से बेचने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

यूरीन इंफेक्‍शन का अगर सबसे बड़ा कोई कारण है तो वह है आपके आस पास की गंदगी. कई बार यूरीनरी के आस पास बैक्टीरिया जमा होने लग जाते हैं और वहीं से संक्रमण फैलना शुरू हो जाता है. इसलिए खुद को साफ सुथरा रखना बहुत जरूरी है. कभी भी गंदे टॉयलेट में फ्रेश होने या टॉयलेट के लिए ना जाएं. लोगों को ज्‍यादातर संक्रमण पब्लिक टॉयलेट में जाने से होता है.

इसका दूसरा सबसे कारगर तरीका है पानी पीना. पानी आपके शरीर में मौजूद संक्रमण और बैक्टीरिया को साफ़ करने में मदद करता है. आपके शरीर के अंदर जमा गंदगी को बाहर करने में पानी का महत्वपूर्ण योगदान होता है. आप जितनी ज्यादा मात्रा में पानी पिएंगे उतनी ही आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी. ध्यान देने वाली बात है अगर आपके यूरिन से बदबू, जलन या दर्द जैसी कोई समस्या हैं तो आपको तुरंत पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

सूती अंडरगार्मेंट बहुत फायदेमंद होते है. यूरीन इंफेक्शन जैसे संक्रमण से बचाव के लिए सूती कपड़े बहुत उपयोगी होते हैं. यह बैक्टीरिया या वायरस को काफी हद तक रोक लेते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों को यूरीन इंफेक्शन या यूटीआई की समस्या है, उन लोगों को गर्म पानी का सेंक लेना चाहिए. इससे सफाई के साथ काफी आराम भी मिलता है.

यूरिन इंफेक्शन में यह प्रयोग कर सकते है इस्तेमाल

एक शोध के मुताबिक क्रैनबेरी जूस यूटीआई के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है. इसे रोजाना आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसके साथ ही आप हर घर में मिलने वाली लहसुन का सेवन भी कर सकते है. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. साथ ही र एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होने के कारण कई तरह के संक्रमण से बचाती है. लौंग का तेल भी इन संक्रमण में काफी कारगर होता है. ऐसेंशियल ऑयल के प्रयोग से भी आपके यूरीन इंफेक्शन को आसानी से दूर किया जा सकता है और इसके लक्षण जैसे जलन, दर्द और सूजन को भी कम करता है. इसके साथ ही अजवायन का तेल भी यूरीन इंफेक्शन को दूर रखने में अच्छा होता है.

Show More
Back to top button