विशेष

भाई बहन का अनोखा स्टार्ट-अप, मां के हाथ की खीर बेच कमा रहे करोड़ों रुपए, ऐसे आया आइडिया

मां के हाथ से बने खाने में जो स्वाद होता है उसकी तुलना बाजार के खाने से नहीं की जा सकती है। ऐसे में कितना अच्छा होगा न यदि कोई मां अपने हाथों से खाना बना लोगों को खिलाए। अब सामान्य भोजन तो फिर भी कई जगह मां के हाथ का मिल जाता है। लेकिन जब बात ‘खीर’ जैसी स्वीट डिश की आती है तो बाजार में ‘मां के हाथ की खीर’ खोजना बहुत मुश्किल होता है। इस कमी को पूरा करता है पुणे शहर का ‘La Kheer Deli’ (LKD) आउटलेट।

‘La Kheer Deli’ (LKD) आउटलेट पूरे देश में अपनी स्पेशल खीर और वेराइटी के लिए मशहूर हो रहा है। इस ब्रांड के अंतर्गत आपको कई नई किस्म की खीर जैसे न्यूट्रेला, ब्राउनी, चॉकलेट, ओरियो और गुलकंद फ्लेवर इत्यादि मिल जाती है। इस आउटलेट की शुरुआत शिवांग सूद और शिविका सूद नाम के दो भाई बहन ने साल 2019 में की थी। वर्तमान में इनकी कमाई एक करोड़ से ऊपर हो गई है।

27 वर्षीय शिवांग सूद ने मीडिया से बातचीत कर बताया कि इस स्टार्टअप की शुरुआत कैसे हुई। दरअसल जब शिवांग छोटे थे तो उनकी मां (सोनिया सूद) बहुत टैस्टी खीर बनाया करती थी। पूरा परिवार इस खीर के साथ साथ उंगलियां चाटता रह जाता था। फिर साल 2017 में उनकी बहन शिविका यह खीर खाकर ऊब गई। ऐसे में उसने इस खीर में एक चम्मच नुटेला और ओरियो मिला दिया। इससे खीर का स्वाद एकदम बदल गया और ये पहले से ज्यादा टैस्टी हो गई।

शिविका ने ये बात अपनी मां को बताई। उन्होंने भी इस आइडिया पर काम करना शुरू कर दिया। मां ने खीर में गुलकंद और ब्राउनी डाला और खीर परिवार को खिलाई। सभी को ये खीर बहुत पसंद आई। फिर इसे रिश्तेदारों और आस-पड़ोसियों को भी दिया गया। सभी उंगली चाट चाट के ये खीर खाने लगे।

शिवांग और शिविका इस खीर को लेकर स्टार्टअप शुरू करना चाहते थे लेकिन तब उनके पास इंवेस्ट करने को पैसे नहीं थे। फिर थोड़ी बहुत सेविंग कर उन्होंने 19 मई, 2017 को पुणे के औंध में ‘स्टारबक्स’ के बाहर एक ठेला लगाना शुरू कर दिया। यहां वे अपने मां के हाथ की बनी खीर बेचने लगे। इस खीर में कई अलग अलग फ्लेवर थे।

पहले दिन उन्होंने दोस्तों की हेल्प से 44 डब्बे बेचे। फिर दूसरे दिन 82 डब्बे और तीसरे दिन 100 डब्बे बेच दिए। माउथ पब्लिसिटी और सोशल मीडिया से मार्केटिंग कर उनका ब्रांड धीरे धीरे फेमस होता गया। उन्हें खीर के प्री-ऑर्डर भी मिलने लगे। साल 2018 में उन्होंने पुणे की जेएम रोड पर दुकान ले ली। यहां इनकी पहली कमाई 33 लाख रुपए थी। 2018 तक यह बढ़कर 84 लाख रुपए जा पहुंची। फिर 2019 और 2020 में इन्होंने एक करोड़ रुपए का आकड़ा भी पार कर लिया।

52 वर्षीय सोनिया सूद का ‘La Kheer Deli’ आउटलेट में काफी योगदान रहा है। इस स्टार्टअप के लिए उन्होंने अपनी स्कूल टीचर की जॉब तक छोड़ दी थी। ऐसी मां को हमारा दिल से सलाम है।

Back to top button