बॉलीवुड

ये हैं कपूर खानदान के 10 बेटे और उनकी पत्नियां, जाने पृथ्वीराज से लेकर करण कपूर तक का इतिहास

हिंदी सिनेमा में कपूर खानदान को सबसे पुराने और प्रतिष्ठित परिवार के रूप में देखा जाता है. बॉलीवुड की शुरुआत के बाद से ही कपूर खानदान का नाम बॉलीवुड से जुड़ गया था. आइए आज आपको हिंदी सिनेमा से संबंध रखने वाले वाले कपूर परिवार के बेटों और उनकी पत्नियों के बारे में बताते हैं…

पृथ्वीराज कपूर और रामसरनी मेहरा…

हिंदी सिनेमा में कपूर परिवार की शुरुआत होती है पृथ्वीराज कपूर से. पृथ्वीराज ने साल 1929 से बॉलीवुड से नाता जोड़ लिया था. उन्होंने रामसरनी मेहरा (Ramsarni Mehra) से शादी की थी. दोनों के चार बच्चे तीन बेटे राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर और एक उर्मी नाम की एक बेटी भी हुई.

राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा…

पृथ्वीराज कपूर के सबसे बड़े बेटे का नाम राज कपूर है. राज कपूर अभिनेता, निर्देशक थे. उन्हें बॉलीवुड का शो मैन भी कहा जाता है. साल 1946 में कृष्णा मल्होत्रा से उन्होंने शादी की थी. दोनों के पांच बच्चे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर राजीव कपूर, रितु नंदा और रीमा कपूर हुए.

शम्मी कपूर और गीता बाली…

शम्मी कपूर अपने समय के दिग्गज़ अभिनेता रहे हैं. उन्होंने दो शादी की है. पहली शादी साल 1955 में गीता बाली से और साल 1969 में दूसरी शादी उन्होंने शीला देवी से की थी. गीता बाली और शम्मी कपूर के दो बच्चे एक बेटा आदित्य राज कपूर और एक बेटी कंचन हुई.

शशि कपूर और जेनिफर केंडल…

शशि कपूर ने भी हिंदी सिनेमा में ख़ूब नाम कमाया है. उन्होंने जेनिफर केंडल से साल 1958 में विवाह किया था. दोनों के तीन बच्चे कुणाल, करण और संजना कपूर हैं.

रणधीर कपूर और बबीता कपूर…

रणधीर कपूर ने भी बॉलीवुड में अच्छा-ख़ासा नाम कमाया है. रणधीर ने साल 1971 में बबीता से विवाह किया था. दोनों दो बेटी करिश्मा कपूर और करीना कपूर के माता-पिता हैं.

ऋषि कपूर और नीतू कपूर…

बॉलीवुड के कपूर खानदान में ऋषि कपूर का नाम सबसे अधिक चर्चित रहा है. ऋषि ने जानी-मानी अभिनेत्री नीतू कपूर के संग 22 जनवरी, 1980 को सात फेरे लिए थे. दोनों के दो बच्चे बेटे अभिनेता रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा कपूर हैं. दिग्गज़ अभिनेता ऋषि कपूर ने बीते वर्ष 30 अप्रैल को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

राजीव कपूर और आरती सभरवाल…

राजीव कपूर अपने दोनों भाईयों और अपने पिता की तरह सफ़ल नहीं हो पाए. उनका फ़िल्मी करियर पूरी तरह फ्लॉप रहा. साल 2001 में राजीव ने आर्किटेक्ट आरती सभरवाल (Aarti Sabarwal) से विवाह किया था. जल्द ही साल 2003 में दोनों तलाक लेकर अलग भी हो गए.

आदित्य राज कपूर और प्रीति…

आदित्य राज कपूर शम्मी कपूर और गीता के बेटे हैं. आदित्य हैदाखान बाबा के भक्त बताए जाते हैं. साल 1982 में बाबा ने आदित्य की शादी प्रीति (Preeti) से हिमालय के अपने आश्रम में करवाई थी.

कुणाल कपूर और शीना सिप्पी…

कुणाल कपूर ने बॉलीवुड में केवल 6 फिल्मों में काम किया है. कुणाल की शादी शीना सिप्पी से हुई है. साल 2004 में दोनों ने तलाक ले लिया था. कुणाल और शीना के दो बच्चे जहान और शायरा हैं.

करण कपूर और लोरना…

करण कपूर का दिल भी अपने पिता की तरह ही विदेशी बाला पर ही आया. करण ने लोरना से विवाह किया था. करण और लोरना के दो बच्चे आलिया कपूर और जैच कपूर हैं.

Back to top button