अध्यात्म

वास्तु शास्त्र में इन चीजों को जमीन पर रखना माना गया है अशुभ, भगवान हो जाते हैं आपसे नाराज

वास्तु शास्त्र में पूजा पाठ से जुड़े कई नियम बताए गए हैं और इन नियमों का पालन करने से ही पूजा सफल मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार पूजा-पाठ के दौरान इस्तेमाल करने वाली चीजों का प्रयोग सही से करना चाहिए। शास्त्रों में कुछ ऐसी पूजा की वस्तुओं का जिक्र भी किया गया है। जिन्हें भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इन पूजा की वस्तुओं को जमीन पर रखने से पूजा सफल नहीं रहती है और आप पाप के भाग्यदारी बन जाते हैं। इसलिए आप नीचे बताई गई वस्तुओं को भूलकर भी जमीन पर न रखें। इन्हें जमीन पर रखना अपशगुन माना गया है।

शालिग्राम

शालिग्राम को विष्णु जी का प्रतीक माना जाता है और इसे पूजा घर में रखना काफी शुभ माना गया है। हालांकि शालिग्राम को कभी भी सीधे तौर पर जमीन पर नहीं रखना चाहिए। शालिग्राम को हमेशा वस्त्र के ऊपर रखने की बात शास्त्रों में कही गई है। दरअसल कई बार मंदिर की सफाई करते हुए लोग इसे जमीन पर रख देते हैं। जो कि गलत है। मंदिर की सफाई करते हुए शालिग्राम को हमेशा किसी थाली पर रखें। इसी तरह से भगवान की मूर्तियों को भी कभी जमीन पर रखने की भूल न करें।

पूजा का सामान

पूजा करने के लिए धूप, अगरबत्ती, फूल और इत्यादि चीजों का प्रयोग किया जाता है। इन सभी चीजों को हमेशा थाली पर ही रखना चाहिए। इनको जमीन पर रखने से ये अशुद्ध हो जाती हैं और अशुद्ध चीज भगवान को अर्पित करना पाप के सामान होता है। इसलिए पूजा करते समय इन चीजों को किसी थाली पर रखें और सही से इनका इस्तेमाल पूजा के दौरान करें।

रत्न

रत्नों को बेहद ही शुभ माना जाता है और किसी भी रत्न को धारण करने से पहले उसे मंदिर में रखा जाता है। मंदिर में रत्न को हमेशा किसी कटोरी के अंदर डालकर ही रखें। कभी भी रत्न को जमीन पर न करें। ऐसा करने से रत्न का प्रभाव कम हो जाता है और इसे पहननेें से कोई लाभ नहीं मिलता है।

सीप

सीप की उत्पत्ति समुद्र से होती है और इसे मां लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। इसलिए सीप को भी हमेशा अच्छे से किसी कपड़े के ऊपर ही रखना चाहिए। सीप को सीधे तौर पर जमीन पर रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। सीप के अलावा अगर आप कौड़ी का प्रयोग पूजा के दौरान करते हैं, तो उसे भी जमीन पर न रखें।

शंख

शंख का प्रयोग पूजा के दौरान जरूर किया जाता है। कई लोग पूजा खत्म होने के बाद शंख को जरूर बजाते हैं। शंख को शुभ माना गया है और इसकी ध्वनि घर को पवित्र कर देती है। अगर आप मंदिर में इसे रखते हैं। तो इस बात का ध्यान रखें की इसे भूलकर भी जमीन पर न रखें। शंख को हमेशा किसी कपड़े के ऊपर ही रखना चाहिए।

Back to top button