अध्यात्म

शादीशुदा महिलाएं बालों को झाड़ते समय न करें ये भूल, वरना पति हो जाएगा कंगाल

शादी के बाद हर महिला की जिंदगी में कई सारे बदलाव आते हैं और महिला का भाग्य उसके पति से जुड़ जाता है। शास्त्रों के अनुसार पत्नी घर की लक्ष्मी होती है और हर पति को अपनी पत्नी को खुश रखना चाहिए। इसी तरह से महिला को भी कई सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि घर की महिला जो कार्य करती हैं, उससे परिवार के पूरे सदस्यों के जीवन पर असर पड़ता है। शास्त्रों में महिलाओं के बालों से जुड़ी कुछ बाते बताई गई हैं। जिनका पालन हर महिला को शादी के बाद जरूर करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं इन नियमों का पालन नहीं करती हैं, उनको जीवन में सदा दुखों का सामना करना पड़ता है।

खड़े होकर बाल न झाड़ें, सौभाग्‍य का होता है नाश

महिलाओं के केशों का जिक्र पौराणिक ग्रंथों में किया गया है और कहा गया है कि महिलाओं को हमेशा बैठकर बाल झाड़ने चाहिए। कभी भी खड़े होकर बाल नहीं झाड़ें। खड़े होकर बाल झाड़ने से सौभाग्‍य का नाश हो जाता है। साथ में ही पति की आयु पर भी असर पड़ता है। इसलिए शादी के बाद हर महिला अपने बालों को बैठकर ही झाड़े।

सूर्यास्‍त के बाद न झाड़ें बाल

बालों को झाड़ने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम होता है। सुबह के समय बालों को झाड़ने से सौभाग्य सही बना रहता है। वहीं जो महिलाएं रात को अपने बालों को धोती हैं व झाड़ती हैं, उनके घर में सदा दुखों का वास हो जाता है। इसलिए हमेशा दिन के टाइम में ही बाल में कंघी करें और कभी भी रात के समय बालों को छुए भी नहीं।

एक हाथ से ही करें सिर की खुजली

बालों की खुजली हमेशा एक हाथ से ही करनी चाहिए। जो महिलाएं दोनों हाथों से बालों पर खुजली करती हैं, उन्हें धन हानि हो जाती है। विष्‍णु पुराण में इस बात का जिक्र करते हुए कहा गया है कि कभी भी महिलाओं को दोनों हाथों से सिर में खुजली नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। घर में धन की हानि होती है और दरिद्रता का वास हो जाता है।

सही दिशा में बैठकर लगाएं सिंदूर

महिलाओं को अपने बाल झाड़ते हुए अपनी दिशा का भी सही ध्यान रखन चाहिए। कभी भी गलत दिशा की ओर मुंह करके बालों को नहीं झाड़ना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार उत्‍तर दिशा में घूमकर हीं बाल झाड़ें और इसी दिशा की और मुंह करके सिंदूर लगना चाहिए। उत्‍तर दिशा शिव पार्वती की दिशा है माना जाती है और इस दिशा में घूम कर सिंदूर लगाने से शिव पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। इसलिए हमेशा इसी दिशा की ओर मुंह करके सिंदूर लगाएं और कभी भी दक्षिण दिशा में घूमकर सिन्दूर लगाने की गलती न करें।

सोते समय न खुले रखें बाल

रात को सोते समय अपने बालों को सदा बांध कर ही रखें। कभी भी बालों को खुला रखकर सोने की गलती न करें। रात के समय बाल खुले रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और जीवन में धन की कमी होने लग जाती है। इतना ही नहीं पति और पत्नी के रिश्ते में भी दरार आ जाती है।

टेढी मांग न निकालें

शादीशुदा महिलाओं को सदा सीधी मांग ही निकाली चाहिए। टेढ़ी मांग निकालने से परिवार में अक्सर लड़ाई रहती है और पति पत्नी के बीच तनाव बना रहता है। समुद्रशास्‍त्र में इस बात का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि टेढी मांग निकालने से रिश्‍तों में दूरियां आती है और तनाव बढ़ता है। इसलिए हमेशा मांग सीधी ही निकालें।

सदा बालों को खुला न रखें

शास्त्रों के अनुसार महिलाओं को शादी के बाद अपने बालों को हमेशा बांधकर ही रखना चाहिए। जो महिलाएं हर वक्त अपने बालों को खुला रखती हैं, उनकी पति की आयु पर इसका असर पड़ता है। शास्त्रों में कहा गया है कि महिलाओं को हमेशा अपने पति के सामने ही अपने बाल खुले रखने चाहिए।

Back to top button