स्वास्थ्य

इन बीमारियों के लिए रामबाण है लाल केला, कैंसर को भी देता है मात

आपने पीले और हरे केले के बारे में तो खूब सुना होगा मगर आपको लाल केले के बारे में शायद ही मालूम हो। जी हां, हरे और पीले के अलावा लाल केले भी पाए जाते हैं। हो सकता है, ये आप पहली बार सुन रहे हों मगर ये सच है कि लाल केलों का भी अस्तित्व होता है।

वैसे तो पीले केले खाने से शरीर को बहुत लाभ होता है, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में लाल केले खाने से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

कहां पाया जाता है, लाल केला ?

लाल केला ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया के हिस्सों में ज्यादा पाया जाता है। हालांकि भारत में भी इसकी उपलब्धता है। खैर लाल केले भी पीले केले की तरह होते हैं, मगर ये आकार में उससे छोटे और स्वाद में ज्यादा मीठे होते हैं। ये भी कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं।

पीला केला खाने से जहां फाइबर और पोटैशियम मिलता है तो वहीं लाल केला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से मोटापा भी कम होता है। तो आइए आपको बताते हैं, लाल केले खाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में…

1. आंखों को रखे हेल्दी

लाल केले हमारे आंखों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल जिनकी आंखें कमजोर होती हैं या जिन्हें चश्मा लगा हो, वो लाल केला का सेवन कर सकते हैं इससे आपकी आंखों को काफी फायदा होगा।

2. कैंसर से सुरक्षा

लाल केला खाने से कैंसर का जोखिम भी कम होता है।  इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जिससे किडनी में पथरी की समस्या भी नहीं होती है।

3. वजन घटाए

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लाल केला आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल केला में कैलोरी बेहद कम मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है। यही नहीं लाल केला खाने से पेट भरा रहता है, जिसकी वजह से भूख भी कम लगती है।

4. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

लाल केला खाने से शरीर का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ऐसे मे यदि आप लो या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपके लिए लाल केला काफी फायदेमंद है। ब्लड प्रेशर के नियंत्रित रहने के परिणाम स्वरूप दिल के रोगों का खतरा भी बेहद कम हो जाता है।

5. इन तत्वों से है भरपूर

वैसे तो लाल केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए अनिवार्य हैं। मगर इसमें विशेष रूप से विटामिन-सी, विटामिन बी-6 और फोलेट जैसे तत्व मिलते हैं। ये सभी तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

6. हीमोग्लोबिन बढ़ाए

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको लाल केला अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लाल केला खाने से हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और एनिमिया जैसे रोगों का खतरा नहीं होता है।

7. लाता है एनर्जी

लाल केला शरीर को उर्जावान बनाता है। ऐसे में अगर आप दिन की शुरूआत एक लाल केले के साथ करते हैं तो आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

8. नहीं जमता खून का थक्का

खून के थक्के जम जाने से शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। ऐसे में लाल केला खाना काफी फायदेमंद है, ये शरीर में खून के थक्के जमने नहीं देता है।

Back to top button