विशेष

आधार कार्ड के बाद अब सरकार की बड़ी सौगात, वोटर कार्ड भी मोबाइल में किया जा सकेगा डाउनलोड

भारत सरकार ने डिजिटल को बढ़ावा देते हुए एक और नई शुरुआत कर दी है. भारत सरकार ने आधार कार्ड के बाद अब मतदाता पहचान पत्र के इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की शुरुआत कर दी है. अब भारत का कोई भी नागरिक अपने पहचान पत्र वोटर कार्ड को आसनी से अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर डाउनलोड कर के सेव कर सकता है.

इस बारे में जानकारी देते हुए चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल वर्जन है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित भी रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसे पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट (पीडीएफ) प्रारूप में प्रिंट भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि आधार कार्ड, स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में पहले से ही उपलब्ध हैं.अब सरकार की तरफ से वोटर कार्ड को भी डिजिटल मोड में नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया गया है.

-हम आपको बताते है, इसे ऑनलाइन किस तरह से डाउनलोड किया जा सकता है.

आपको मोबाइल में वोटर कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा दो चरणों में दी जा रही है. पहले चरण में मतलब यानी 25 जनवरी से 31 जनवरी के दौरान केवल नए वोटर्स ही डिजिटल वोटर कार्ड को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में डाउनलोड कर सकेंगे. इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके लिए वोटर्स का या भारत के नागरिक का मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर्ड होना आवश्यक है.

इसके बाद आता है, दूसरा चरण मतलब 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी वोटर आईडी को डिजिटल माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे, हालांकि इस स्टेप में भी आपला मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है. अगर आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग पर रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको सबसे पहले नंबर को रजिस्टर्ड कराना होगा. यह काम आप आसानी से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

इसके बाद वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को डाउनलोड करने का काम आप दो विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं. पहला तरीका यह कि मोबाइल एप (Voter Helpline) से और दूसरा चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से. अगर आपके मोबाइल फोन में एप नहीं है तो उसे तुरंत ही डाउनलोड करें या फिर आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें.

आपको वेब साइट पर लॉगिन करने के बाद Download e-EPIC का विकल्प नज़र आएगा. उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर उस ऑप्शन में डालकर आप पीडीएफ में अपने वोटर कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. पीडीएफ फाइल में एक क्यूआर कोड भी नज़र आएगा जिसे स्कैन करके पूरी डिटेल पढ़ी जा सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स पर एक सिक्‍योर्ड QR कोड भी होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें किसी भी व्यक्ति द्वारा डुप्‍लीकेट न किया जा सके. आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या इसके अलावा राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर जा सकते है. डाउनलोड की सुविधा 25 जनवरी की सुबह 11.15 बजे के बाद से उपलब्‍ध कि जा चुकी है.

Back to top button