राजनीति

जानें कितना होता है अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन, 7 स्टार होटल से भी बेहतर सुविधाए मिलती है

अमेरिका के नए राष्ट्रपति बाइडेन ने 3 नवम्बर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर व्हाइट हाउस में प्रवेश कर लिया है. जो बाइडन ने 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है. इसके बाद व्हाइट हाउस में कई सारे बदलाव देखने को मिले है. बता दें कि दुनिया के किसी भी राष्ट्रपति से ज्यादा ताकत अमेरिकी राष्ट्रपति के पास होती है.

इतनी पावर्स के साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति को एक मोटा वेतन भी दिया जाता है. इन सब के साथ उन्हें इस तरह की तमाम सुविधाएं दी जाती है जो शायद दुनिया की किसी बड़ी होटल में भी नहीं दी जाती होगी. हम आपको राष्ट्रपति जो बाइडेन के बार एमए वह सब कुछ बताने वाले है जो आपको जानना चाहिए.

अमेरिकी में राष्ट्रपति बनने के बाद उनका वार्षिक वेतन 400,000 डॉलर होता है. भारतीय रुपयों की हिसाब से देखे तो यह कीमत लगभग 2.9 करोड़ रुपये होती है. इसके अलावा उन्हें कई तरह के अलाउंस भी दिए जाते है. राष्ट्रपति को अपने कार्यकाल के दौरान व्हाइट भी दिया जाता है और पर्सनल प्लेन, हेलीकॉप्टर जैसी सुविधाएं दी जाती है. साथ ही कार्यकाल के बाद उन्हें अच्छी पेंशन भी दी जाती है. अमेरिकी प्रेसीडेंट को कार्यकाल के दौरान खुद का पूरा खर्च तक़रीबन सरकार के खजाने से ही मिलता है.

ये सुविधाएं दी जाती है..
अमेरिकी राष्ट्रपति को 50,000 डॉलर लगभग 40 लाख रुपयों का सालाना खर्च भत्ता मिलता है. यहां का राष्ट्रपति एक लाख डॉलर रुपये तक़रीबन 80 लाख रुपये की यात्राएं भी कर सकते हैं. इन यात्राओं पर किसी भी तरह का टेक्स नहीं लगाया जाता है. वहीं 19000 डॉलर भारत में 14 लाख रुपये उन्हें एंटरटेनमेंट के भत्ते के तौर पर सालाना दिए जाते हैं. गौर करने वाली बात है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के वेतन पर टैक्स लगता है लेकिन उन्हें मिलने वाली सुविधाओं पर टेक्स नहीं लगता.

अमेरिकी राष्ट्रपति की सैलरी वर्ष 2001 में 200,000 डॉलर लगभग 1.45 करोड़ रुपये वार्षिक होती थी. बता दें कि बाद में कांग्रेस ने इसे बढ़ाकर दोगुना कर दिया था. इसमें 50,000 एक्सपेंस अलाउंस अतिरिक्त तौर पर जोड़ा गया था. अमेरिका के राष्ट्रपति अपने आधिकारिक निवास व्हाइट हाउस में ही रहते हैं. इसके साथ ही इसमें उनकी पत्नी और उनके परिवार के सदस्यों के रहने का भी इंतजाम किया जाता है. अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा दुनिया के सबसे बेहतरीन सुरक्षा व्यवस्था में शामिल होती है. राष्ट्रपति को यात्रा के लिए लिमोजिन दी जाती है. जिस विमान से अमेरिकी राष्ट्रपति यात्रा करते हैं उसे एयरफोर्स वन कहा जाता है. इसका खर्चा भी अमेरिकी सरकार की तरफ से उठाया जाता है. इसमें मेडिकल आपरेटिंग रूम, राष्ट्रपति के लिए एक प्राइवेट कमरा और एक समय में 100 लोगों के बैठने की व्यवस्था होती है.

आपको बता दें कि व्हाइट हाउस को 1792 को पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया गया था. इसमें छह मंजिलेंऔर 132 कमरे बनाए गया है. जिसमें कई तरह के कक्ष के साथ टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल भी होते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस में एक 51 सीटों का थिएटर भी होता है. जहां फिल्मों के प्रदर्शन के साथ प्ले या अन्य इवेंट्स भी किये जाते है.

Back to top button