विशेष

सपने में पूर्वजों का दिखना शुभ है या अशुभ? जानें इसके रहस्य

अगर आपको सपने में इस हाल में दिखें पूर्वज, तो हो सकता है बेहद लकी

रात को सोते वक्त सपने आना आम बात है। दरअसल सपने हमारे मनः स्थिति को प्रदर्शित करते हैं यानी दिन भर जो विचार हमारे दिमाग में आते हैं, वही कभी कभी रात को सपने के रूप में आ जाते हैं। कई बार सपना खुशनुमा होता है तो कई बार बेहद ही डरावना।

इसी कड़ी में हमें कई बार सपने में पूर्वज दिख जाते हैं, जिसे लोग अक्सर अशुभ ही मानते हैं। वैसे तो हम सभी पूर्वजों का बेहद सम्मान करते हैं लेकिन सपने में देखकर हमें डर क्यों लगता है? तो आइए आपको बताते हैं पूर्वजों से जुड़े विभिन्न प्रकार के सपने देखने का क्या मतलब होता है।

अक्सर जब लोग सपने में पूर्वजों को देख लेते हैं तो यही सोचते हैं वो हमसे कुछ चाहते हैं या फिर कुछ मांगना चाहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो पूर्वजों को सपने में देखने का अर्थ अशुभ मान बैठते हैं। जबकि इसका अर्थ शुभ और अशुभ दोनों प्रकार का होता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि पूर्वजों से जुड़ा कौन सा सपना शुभ फल देता है और किन सपनों का परिणाम अशुभ होता है। 4

पूर्वजों को प्रसन्न मुद्रा में देखना

अगर आपको सपने में आपके पूर्वज बेहद खुश और प्रसन्न मुद्रा में दिखते हैं, तो स्वपन शास्त्र के अनुसार इसका अर्थ ये है कि आपके द्वारा किए गए कर्मों से आपके पूर्वज खुश हैं और यही वजह है  कि वो सपनों में आकर आपको आशीर्वाद प्रदान कर रहे हैं।

खासकर अगर श्राद्ध के दिनों में इस तरह के सपने आते हैं तो ये बेहद अच्छा माना जाता है। श्राद्ध के दिनों में पूर्वजों का सपने में आने का अर्थ होता है कि वो आपके द्वारा किए गए श्राद्ध कार्य से पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

पूर्वजों से बातें करना

हिंदू धर्म के कई ग्रंथों में इस बात को माना गया है कि जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसके मन में कई तरह की इच्छाएं दबी रह जाती हैं। इससे उस व्यक्ति की आत्मा परलोक जा नहीं जा पाती और यहीं धरती पर भटकती रहती हैं।

लिहाजा वो अक्सर अपने परिजनों के संपर्क में आने का प्रयास करते हैं और ऐसा करने के लिए वो कई बार सपनों में भी आ जाते हैं। सपने में आकर वो अपनी इच्छाएं हमें बताने लगते हैं। अगर आपको भी इस तरह के सपने आते हैं तो पूर्वजों के खातिर जरूरतमंदों को कुछ दान-पुण्य अवश्य करें।

पूर्वजों को रोता हुआ या बीमार देखना

अगर सपने में पूर्वज बुरी स्थिति में दिखें, रोते हुए दिखें या फिर बीमार दिखें तो इस तरह के सपनों का दिखना अच्छा नहीं माना जाता है। स्वपन शास्त्र में इसका अर्थ है कि आने वाले दिनों में आपके किसी जरूरी कार्य में बाधा आ सकती है। ऐसे में अगर आपको भी सपने में पूर्वज बुरी स्थिति में दिखाई दें तो इसे आने वाले दिनों में अपने जीवन की एक बड़ी चुनौती मानें।

ऐसे में आप किसी अच्छे ज्योतिष से मिलें और उनसे पूछें कि कहीं आपकी कुंडली में पितृदोष तो नहीं है? अगर पितृदोष हो तो उसे दूर करने के लिए उपाय जरूर करने चाहिए।

 पूर्वजों को खाना खिलाना

अगर आप सपने में अपने पूर्वजों को खाना खिलाते हैं तो ये बहुत शुभ माना जाता है। इसका अर्थ ये है कि आने वाले समय में आपका कोई बड़ा काम बनने वाला है और आपको मनचाही सफलता मिलने वाली है। इसके अलावा अगर आप खुद को पूर्वजों के साथ खाना खाते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको उनका आशीर्वाद मिल चुका है और आने वाला समय आपके लिए अच्छा रहेगा

Back to top button