विशेष

श्रीलंकाई क्रिकेटर पर उठा बड़ा सवाल, महिला के साथ होटल के कमरे में मिला आपत्तिजनक अवस्था में…

क्रिकेट एक ऐसा खेल जिसका पूरे एशिया में बोल बाला है. क्रिकेट में जब भी कोई खिलाड़ी अपने देश की टीम में सिलेक्ट होता है तो वह पल उसके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. उस खिलाड़ी के चाहने वालों और दीवानों की संख्या रातों-रात बढ़ जाती है. लेकिन इसके साथ ही उन पर एक जिम्मेदारी भी आती है देश के लिए अच्छे से खेलना और नाम कमाना.

क्रिकेटर बनते ही खिलाडियों के नाम कई अन्य गतिविधियों में भी आने लगते है. इनमे सबसे प्रमुख है, खिलाडियों का मैच फिक्सिंग करना और दूसरा किसी अदाकारा के साथ नाम उड़ना. क्रिकेट के सख्त नियम और मैदान में मौजूद इतने सारे कैमरों के बीच अमूमन अब मैच फिक्सिंग तो कम ही होती है. लेकिन खिलाडियों का लड़की से नाम जुड़ना आम बात हो गई है.

पर ऐसा बहुत कम ही होता है कि किसी खिलाड़ी पर किसी लड़की ने योन शोषण का आरोप लगाया हो. ऐसे आरोपों से न सिर्फ देश की बदनामी होती है, बल्कि इस जेंटलमेन खेल की बदनामी भी होती है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है श्रीलंका क्रिकेट से. श्रीलंका क्रिकेट के एक युवा क्रिकेटर को एक महिला अधिकारी के साथ होटल के कमरे में पाया गया था. इस मामले मे श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) ने अपनी राष्ट्रीय टीम के मैनेजर को एक उभरते हुए और मेडिकल स्टाफ की महिला सदस्य के यौन दुराचार के आरोपों पर रिपोर्ट देने के लिए कहा है.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक श्रीलंका के एक युवा स्पिन गेंदबाज ऑलराउंडर ने होटल के अपने कमरे में एक महिला अधिकारी के साथ बदसलूकी की. इन आरोपों के लगने के बाद टीम के कोच मिकी आर्थर ने सफाई देते हुए कहा था कि इस तरह की घटना संभव नहीं है क्योंकि सभी खिलाड़ी बायो बबल के नियम का पालन कर रहे हैं.

इसके बाद मामले की गंभीरता को समझते हुए श्रीलंका क्रिकेट ने प्रेस रिलीज़ जारी करते हुए कहा,‘ हमने टीम मैनेजर असांथा डि मेल को इस घटना के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है ताकि मीडिया में चल रही ख़बरों की पुष्टि की जा सके.’ बता दें कि श्रीलंका इस समय इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच खेल रही है. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार से गॉल में खेला जा रहा है. आपको बता दें कि जिस खिलाड़ी पर आरोप लगे हैं, वह श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच का हिस्सा भी था. ज्ञात हो कि श्रीलंकाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 7 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी.

इससे पहले भी श्रीलंका पर इस तरह के आरोप लग चुके है. साल 2014, अक्टूबर में ऐसी खबर सामने आई जिसने सभी को हिला कर रख दिया था.श्रीलंका की महिला खिलाड़ियों ने चयनकर्ताओं पर यह गंभीर आरोप लगाया था कि उन्हें राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए चयनकर्ताओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने जैसी मांगों को सुनना पड़ रहा है. खिलाडियों का कहना था कि टीम मैनेजमेंट के लोग खुले तौर पर ये कह रहे हैं कि जो उन्हें संतुष्ट करेगी वही टीम में खेलने जाएगी.

Back to top button