स्वास्थ्य

आप भी आसानी पा सकते है मक्खन जैसी कोमल त्वचा, घर की रसोई में छिपा है सदियों पुराना नुस्खा

सर्दियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या अगर सभी सामने आती है तो वह है रूखी और बेजान त्वचा. ये रूखी त्वचा अमूमन हम सभी को ही परेशान करती है. ये परेशानी तो पुराने ज़माने के लोगों को भी होती होगी, लेकिन उस समय तो किसी तरह के क्रीम और लोशन मौजूद नहीं होते थे. सवाल ये है कि उस वक़्त फिर लोग किस तरह अपनी स्किन का ख्याल रखते थे.

इसका सबसे आसान जवाब हो सकता है. हर घर में मिलने वाली मलाई और देसी घी. ये दोनों ही चीज़े स्किन को आसानी से और बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखती थी. घी अमूमन आज हर कोई अपनी स्किन पर नहीं लगा सकता, क्योंकि घी कि खुश्बू काफी अलग होती है और बाज़ार में आज शुद्ध घी मिलता भी नहीं है.

इन दोनों के बजाए आप अपनी स्किन पर रोज़ाना दूध में निकलने वाली ताज़ा मलाई लगा सकते है. इससे आप अपनी स्किन को प्राकृतिक तरीके से सॉफ्ट रख सकते है. हम आपको मलाई को इस्तेमाल करने के कई और तरीके बताने जा रहे है. जिससे आप अपनी स्किन को हमेशा तरोताज़ा रख सकते है.

आप अपनी स्किन पर मलाई को सीधे ही लगा सकते हैं. यदि आपको मलाई की खुश्बू अगर कुछ ख़ास न लगे तो आप मलाई के साथ चन्दन भी इस्तेमाल कर सकते है. चन्दन आपको वाइट टोन भी देने में मदद करेगा. इस उपाय से आपकी स्किन एक बच्चे की तरह चमक उठेगी.

यह तो आपको पता ही होगा कि मलाई का निर्माण दूध से होता है. इसमें प्रोटीन और लैक्टिक एसिड की काफी अच्छी मात्रा होती है. इसके साथ ही इसमें नैचरल चिकनाई दूध मात्रा में कही अधिक होती है. इसलिए यह स्किन की देखभाल ज्यादा अच्छे तरीके से करती है.

इतना ही नहीं मलाई एक नैचरल हीलर के तौर पर काम करती है. मलाई स्किन को न सिर्फ अच्छी तरह से नमी देती है, बल्कि स्किन को पूरे दिन मॉइस्चर करती है. इससे सर्दी के मौसम में भी स्किन में ड्राईनेस नहीं आता है. इससे आप स्किन इचिंग की समस्या से भी बच सकते है.

आप मलाई को अपने पूरे शरीर पर भी लगा सकते है. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो गई है तो आप मलाई में गुलाबजल और निम्बू मिलाकर अच्छी तरह से अपने शरीर पर लगाए इससे आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी. इस मिश्रण को आधे घंटे तक लगे रहने के बाद आप अच्छे से नहा सकते है.

मलाई के अलावा ये हो सकता है एक बेहतर ऑप्शन

अगर आप किसी भी तरह से अपनी स्किन पर मलाई नहीं लगाना चाहते है तो आप एक अन्य तरीके से स्किन को तरोताज़ा रख सकते है. इसके लिए आप अपनी त्वचा पर सरसों के तेल की मालिश कर सकते है. नहाने से रोज़ आधे घंटे पहले सरसों के तेल की मालिश करे इसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें. बता दें कि सरसों के तेल में ऐंटिबैक्टीरियल गुण पाए जाते है.

Back to top button
?>