अध्यात्म

शनि के रत्न नीलम अमीर को बना सकता है भिखारी और गरीब को करोड़पति, जानें कीन्हे पहननी चाहिए नीलम

ज्योतिशास्त्र में रत्न यानि जेम्स पहनने का काफी महत्व बताया गया है। इसके अनुसार आपको ज्योतिष सलाह के बाद अपनी जन्म कुंडली के आधार पर अलग अलग रत्न पहनने चाहिए। आज हम आपको नीलम रत्न से जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते बताने जा रहे हैं। नीलम रत्न को शनि ग्रह का रत्न भी माना जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि जब नीलम फायदा करता है तो सुख-संपदा और ऐश्वर्य जैसी चीजें देता है, वहीं नुकसान करने पर उतार आए तो आपको भिखारी तक बना देता है। इसलिए नीलम धारण करने के पहले ये काम की बातें जरूर जान लें।

1. नीलम को बिना किसी ज्योतिष सलाह के नहीं पहनना चाहिए।

2. नीलम यदि प्रतिकूल हो जाए तो आपको शारीरिक कष्ट और दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ता है।

3. यदि नीलम आपके लिए शुभ नहीं है और आप ने इसे पहन लिया तो आपको तुरंत बड़ा आर्थिक नुकसान यानि पैसों की हानी देखनी पड़ सकती है।

4. नीलम आपके लिए अनुकूल न हो तो रात में बुरे और डरावने सपने की वजह बन सकता है।

5. नीलम आपके लिए शुभ न हो और इसे पहन लिया जाए तो ये आपकी आंखों के लिए दुखदायी हो सकता है।

6. यदि नीलम अपके लिए अनुकूल है तो आपको इसका शुभ फल मिलता है। जैसे यदि आपकी सेहत खराब रहती है तो उस बीमारी से राहत मिलना शुरू हो जाएगी।

7. नीलम के शुभ होने पर आपको न सिर्फ आर्थिक लाभ (धन लाभ) मिलता है बल्कि जॉब और बिजनेस में भी फायदा होता है।

8. यदि आप ने नीलम धारण किया और आपके साथ कुछ बुरा नहीं होता है तो इसका यही अर्थ है कि यह आपके लिए शुभ है। वहीं इसे पहनने के बाद कुछ बुरा होने लगे तो इसे पहनना बंद कर दें।

9. यदि आपकी जन्म कुंडली में शनि की महादशा विपरीत है तो आप नीलम पहनना शुरू कर दें। इससे शनि के बुरे प्रभाव नष्ट होने लगते हैं।

10. वृष लग्न और तुला लग्न में पैदा होने वाले लोगों के लिए नीलम राजयोग का कारक होता है।

11. नीलम को खरीद कर लाएं तो उसे सबसे पहले गंगाजल से भरे एक पत्र में रख दें। इसके बाद इसे सिर्फ शनिवार के दिन ही धारण करें।

12. जो लोग नीलम पहनते हैं उन्हें सफलता जरूर मिलती है। इसका कारण ये है कि नीलम आपके मन की की एकाग्रता बढ़ाने का कार्य करता है। इससे आप बहुत मेहनत करते हैं और आपको सफलता भी मिलती है।

नीलम रत्न से जुड़ी यह बातें पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करें।

Back to top button
?>