देश के इस राज्य में अब किन्नरों द्वारा वसूला जाएगा पार्किंग शुल्क, बीएमसी ने शुरू की अनोखी पहल

ओडिशा में किन्नरों यानी ट्रांसजेंडर द्वारा अब लोगों से पार्किंग शुल्क वसूला जाएगा। ये अनोखी पहल भुवनेश्वर नगर निगम द्वारा शुरू की गई है। बीएमसी की ओर से इस बात की जानकारी देते हुए कहा गया कि राजधानी भुवनेश्वर में अब किन्नर पार्किंग शुल्क लेंगे। थर्ड जेंडर को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए ये सब किया जा रहा है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) ने पार्किंग शुल्क संग्रह के लिए ट्रांसजेंडरों द्वारा संचालित एनजीओ टीजी स्वीकृति को स्मार्ट सिटी के दो प्रमुख पार्किंग स्थल सौंपे हैं। जहां पर किन्नरों द्वारा शुल्क वसूला जाएगा।

एनजीओ ने भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) से इस चीज की निवेदन की थी। जिसे बीएमसी द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। बीएमसी कमिश्नर प्रेम चंद्र चौधरी ने गुरुवार को कहा कि एक विशेष समारोह में ट्रांसजेंडर्स को बीएमसी के अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में नई जिम्मेदारी सौंपी है। जिसके बाद से शहर के दो मुख्य पार्किंग स्थलों से ये फीस एकत्र करेंगे। एक विशेष एप्रन पहनने कर और एक बैग लेकर ये लोग शुल्क ले पाएंगे।

इन जगहों को दो महीनों के लिए ट्रांसजेंडरों को सौंपा गया है। ये लोग दो महीने तक यहां पर पार्किंग शुल्क वसूल कर सकते हैं। बीएमसी उपायुक्त श्रीमंत मिश्र ने कहा है कि इस पार्किंग लॉट को ट्रांसजेंडरों को दो महीने के लिए दिया गया है। पहली पार्किंग के लिए मासिक फीस 2.23 लाख रुपए है। जबकि दूसरी के लिए मासिक फीस 1.46 लाख रुपए है। संबद्ध संगठन एक महीने पूरा होने के बाद बीएमसी को पैसे का भुगतान करेंगे। एनजीओ टीजी स्वीकृति ने नए असाइनमेंट के लिए 7,380 रुपए सिक्योरिटी जमा किए हैं।

जो दो पार्किंग स्थल ट्रांसजेंडर्स को दिए गए हैं, वो राजमहल से मास्टर कैंटीन चौक के बीच का क्षेत्र है। जिसमें चार पार्किंग स्थल हैं। जो कि इस प्रकार है पहला पार्किंग स्थल खादी शोरूम के सामने से श्रीलेदर्स शोरूम के सामने तक का है। दूसरा होटल रॉयल मिडटाउन से आर्य पैलेस तक का है। तीसरा अशोक मार्केट से सिटी रेसिडेंसी तक एवं चौथा रॉयल मिडटाउन के सामने से नारायण आयुर्वेद भवन शोरूम तक बनाया गया है।

दूसरे पार्किंग लाट में मास्टर कैंटीन से श्रीया चौक तक का क्षेत्र शामिल है। इसमें 5 जगहों पर पार्किंग स्थान बनाए गए हैं। जो इस प्रकार है। इसमें होटल स्वास्ति के सामने मौजूद खारवेल नगर स्थान, ईपरी सदाशिव ज्वैलर्स के के पास मौजूद खारवेल नगर पार्किंग ज़ोन (ऑफ-स्ट्रीट), नरूला जनरल स्टोर्स के सामने से पीसी चंद ज्वेलर्स तक खारवेल नगर आफ स्ट्रीट पार्किंग, गोदावरिश साहित्य संसार के सामने मौजूद खारवेल नगर पार्किंग ज़ोन (ऑफ-स्ट्रीट) और होटल केशरी के सामने खारवेल नगर पार्किंग ज़ोन (ऑन-स्ट्रीट) शामिल है।